Homeस्पोर्ट्समेगा ऑक्शन से पहले सभी टीमों ने जारी की रिटेंशन लिस्ट, देखिए...

मेगा ऑक्शन से पहले सभी टीमों ने जारी की रिटेंशन लिस्ट, देखिए IPL 2025 से जुड़े सारे अपडेट्स

और पढ़ें

Laxman Chaurasiya
Laxman Chaurasiya
लक्ष्मण चौरसिया पेशे से पत्रकार हैं जो डिजिटल मीडिया में 4 साल से अधिक का अनुभव रखते हैं। इन्हें क्रिकेट पर लेख लिखने का बेहद शौक है और इन्होंने खेल के विभिन्न पहलुओं पर गहन विश्लेषण और समाचार लिखे हैं। इनके लेखन में सटीकता और जुनून झलकता है, जिससे पाठकों को ताजगीपूर्ण और प्रामाणिक जानकारी मिलती है। मौजूदा समय में ये बतौर सोशल मीडिया मैनेजर भी काम कर रहे हैं जिसमें इन्होंने इंस्टाग्राम, ट्विटर, फेसबुक और यूट्यूब जैसे कई प्लेटफॉर्म्स में महारथ हासिल की है।

IPL 2025 Retention List: आईपीएल 2025 के मेगा ऑक्शन को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। इस बार टीमों के पास अपनी रणनीति को और बेहतर बनाने का मौका है। यहां हम आपको आईपीएल 2025 के मेगा ऑक्शन से जुड़े सभी अहम अपडेट्स और संभावित रिटेंशन के बारे में बता रहे हैं।

फ्रेंचाइजी पर्स में बढ़ोतरी:

आईपीएल 2025 के लिए फ्रेंचाइजी का पर्स बढ़ाकर 120 करोड़ रुपये कर दिया गया है। इसका मतलब है कि हर टीम के पास खिलाड़ियों को खरीदने के लिए ज्यादा पैसे होंगे, जिससे वे अपने स्क्वॉड को और मजबूत कर सकती हैं।

रिटेंशन नियम:

इस बार प्रत्येक टीम को अधिकतम 6 खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति दी गई है, जिसमें कम से कम एक अनकैप्ड (Uncapped Player) खिलाड़ी शामिल होना अनिवार्य है। ये नियम टीमों को युवा और प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को मौका देने के लिए प्रेरित करता है।

रिटेंशन लिस्ट की अंतिम तारीख:

फ्रेंचाइजियों को 31 अक्टूबर 2024 तक अपने रिटेन किए गए खिलाड़ियों की सूची बीसीसीआई को सौंपनी होगी। यह महत्वपूर्ण तारीख होगी, जिसके बाद टीमें अपने शेष पर्स का उपयोग नए खिलाड़ियों की बोली में करेंगी।

मैच फीस:

आईपीएल 2025 में खिलाड़ियों की मैच फीस भी तय की गई है। हर खिलाड़ी को प्रति मैच 7.5 लाख रुपये का भुगतान किया जाएगा। यह खिलाड़ियों के लिए एक बड़ा प्रोत्साहन है।

इमपैक्ट प्लेयर:

आपको बता दें BCCI ने पहले ही क्लियर कर दिया है की IPL 2025-2027 में इम्पैक्ट प्लेयर का रूल जारी रहेगा।

10 टीमों के संभावित रिटेंशन (IPL 2025 Retention List):

1. चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings):

चेन्नई सुपर किंग्स एमएस धोनी, ऋतुराज गायकवाड़, रवींद्र जडेजा, शिवम दुबे, मथीशा पथिराना, और रचिन रविंद्र जैसे खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है।

2. मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians):

मुंबई इंडियंस हार्दिक पांड्या, रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, जसप्रीत बुमराह, इशान किशन और तिलक वर्मा को रिटेन कर सकती है।

3. कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders):

कोलकाता नाइट राइडर्स श्रेयस अय्यर, सुनील नारायण, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, नीतीश राणा/ वेंकटेश अय्यर, और वरुण चक्रवर्ती को रिटेन कर सकती है।

4. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (Royal Challengers Bengaluru):

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल, रजत पाटीदार, फाफ डू प्लेसिस, मोहम्मद सिराज, अनुज रावत को रिटेन कर सकती है।

5. दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals):

दिल्ली कैपिटल्स ऋषभ पंत, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जेक फ्रेजर-मैकगर्क, ट्रिस्टियन स्टब्स और यश धुल को रिटेन कर सकती है।

6. राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals):

राजस्थान रॉयल्स संजू सैमसन, जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, रियान पराग, शिमरोन हेटमायर और ट्रेंट बोल्ट को रिटेन कर सकती है।

7. सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad):

सनराइजर्स हैदराबाद अभिषेक शर्मा, ट्रैविस हेड, हेनरिक क्लासेन, पैट कमिंस, उमरान मलिक और नीतीश रेड्डी को रिटेन कर सकती है।

8. पंजाब किंग्स (Punjab Kings):

पंजाब किंग्स शिखर धवन, लियाम लिविंगस्टोन, अर्शदीप सिंह, सैम करन, कगिसो रबाडा, और शशांक सिंह को रिटेन कर सकती है।

9. लखनऊ सुपर जायंट्स (Lucknow Super Giants):

लखनऊ सुपर जायंट्स केएल राहुल, मार्कस स्टोइनिस, रवि बिश्नोई, निकोलस पूरन, देवदत्त पडिक्कल और आयुष बडोनी को रिटेन कर सकती है।

10. गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans):

गुजरात टाइटंस शुभमन गिल, राशिद खान, विजय शंकर, मोहम्मद शमी, डेविड मिलर और साई सुदर्शन को रिटेन कर सकती है।

वनडे क्रिकेट में लगातार 3 या अधिक शतक लगाने वाले खिलाड़ी, लिस्ट में दो भारतीय शामिल

आईपीएल 2025 का मेगा ऑक्शन काफी रोमांचक होगा, क्योंकि टीमों के पास ज्यादा पर्स और रिटेंशन की बेहतर रणनीति होगी। देखना दिलचस्प होगा कि कौन-कौन से खिलाड़ी अपनी टीमों में जगह (IPL 2025 Retention List) बना पाते हैं और कौन नए सफर की शुरुआत करते हैं।

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरें

Breaking News : 16 October

Breaking News : 15 October