Homeन्यूजMP: खंडवा में महसूस किए गए भूकंप के झटके, दहशत में घरों...

MP: खंडवा में महसूस किए गए भूकंप के झटके, दहशत में घरों से बाहर निकले लोग

और पढ़ें

Manish Kumar
Manish Kumarhttps://chauthakhambha.com/
मनीष आधुनिक पत्रकारिता के इस डिजिटल माध्यम को अच्छी तरह समझते हैं। इसके पीछे उनका करीब 16 वर्ष का अनुभव ही वजह है। वे दैनिक भास्कर, नईदुनिया जैसे संस्थानों की वेबसाइट में काफ़ी समय तक अपनी सेवाएं दे चुके हैं। देशगांव डॉट कॉम और न्यूज निब (शॉर्ट न्यूज ऐप) की मुख्य टीम का हिस्सा रहे। मनीष फैक्ट चैकिंग में निपुण हैं। वे गूगल न्यूज इनिशिएटिव व डाटालीड्स के संयुक्त कार्यक्रम फैक्टशाला के सर्टिफाइट फैक्ट चेकर व ट्रेनर हैं। भोपाल के माखनलाल पत्रकारिता विश्वविद्यालय से पढ़ाई कर चुके मनीष मानते हैं कि गांव और शहर की खबरों को जोड़ने के लिए मीडिया में माध्यमों की लगातार ज़रूरत है।

खंडवा। खंडवा में शुक्रवार सुबह 9 बजकर 4 मिनट पर लोगों ने शहर में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए।

धरती अचानक थरथराने से घरों में कंपन हुआ और घरों में लगे पंखे और अन्य सामान हिलने लगे। भूकंप के कारण घबरा कर लोग घरों से बाहर निकल आए।

खंडवा शहर में रिक्‍टर स्‍केल पर इसकी तीव्रता 3.6 आंकी गई और भूकंप का केंद्र खंडवा से दस किलोमीटर दूर बताया गया है। शुरुआत में भूकंप की तीव्रता कितनी है, यह पहले स्पष्ट नहीं हो सका था।

जानकारी के अनुसार धमाका और कंपन नागचून रोड स्थित हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी, कीर्ति नगर, नवकार नगर, गुलमोहर कॉलोनी, आनंद नगर, माता चौक, इमलीपुरा, हातमपुरा, सिंघाड़ तलाई, छैगांवमाखन समेत कई इलाकों में भी महसूस हुआ है।

भूकंप से हुई किसी प्रकार के नुकसान की अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है। बता दें कि खंडवा जिला भूकंप के प्रति संवेदनशील क्षेत्र में शामिल है। यहां 20 साल पहले पंधाना तहसील के बागमार, टाकली संहिता आसपास के क्षेत्र में लंबे समय तक भूकंप के कंपन लोगों द्वारा महसूस किए गए थे।

इंदौर रोड निवासी रामदास अहिरवार ने बताया कि वह परिवारवालों के साथ नाश्ता कर रहे थे, तभी अचानक से नाश्ते वाली टेबल हिलने लगी जिससे बच्चे और घरवाले घबरा गए। तुरंत ही हमारा पूरा परिवार घर से बाहर आ गया।

भूकंप ऑब्जर्वेटरी में दर्ज नहीं हुआ झटका

जिले की पंधाना तहसील मुख्यालय पर स्थित भूकंप ऑब्जर्वेटरी में लगी सिस्मोग्राफ मशीन में भूकंप का कोई झटका दर्ज नहीं हुआ है जो लोगों के लिए आश्चर्य का विषय बना हुआ है।

पंधाना के मनीष गंगराड़े बताते हैं कि वह पैदल मंदिर जा रहे थे तो अचानक कंपन महसूस हुआ। उनके साथ ही कई अन्य लोगों ने भी भूकंप के झटके महसूस किए हैं।

लेकिन, सिस्मोग्राफ मशीन में कोई गतिविधि दर्ज नहीं होना मशीन की विशेषता और रखरखाव पर सवाल खड़े कर रहा है। इस मशीन द्वारा देश के अन्य राज्यों व क्षेत्रों में भी भूकंप आने पर गतिविधियां दर्ज होती है।

कलेक्टर अनूप कुमार सिंह ने बताया कि उन्हें भी विभिन्न क्षेत्रों से फोन पर भूकंप के झटके महसूस होने की जानकारी मिली है। पंधाना एसडीएम की ओर से ऑब्जर्वेटरी में कोई झटका दर्ज नहीं हुआ है। जल मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों से जानकारी ले रहे हैं।

इंदिरा सागर बांध बनने के बाद खंडवा जिले में 6 भूकंप ऑब्जर्वेटरी बनाई गई हैं। इन सभी पर दर्ज रीडिंग देखने के बाद ही सही भूकंपीय केंद्र तय होगा। प्राथमिक तौर पर जलकुआं-रामपुरा कलां के पास भूकंप का केंद्र तय किया गया है। यह गांव खंडवा-अमरावती रोड पर है, जहां तीस सेकंड का कंपन बताया गया हैं।

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरें

Breaking News : 16 October

Breaking News : 15 October