‘हनुमान’ का रोल निभा चुके हैं ये 7 एक्टर्स, एक की तो होने लगी थी पूजा

More articles

फिल्मों और टीवी शोज में जब भी रामायण को परदे पर उतारा गया उसमें हनुमान के रोल को बेहद खास माना गया क्योंकि हनुमान रामायण के सबसे लोकप्रिय पात्र भी हैं। यही वजह है कि पर्दे पर कई बार इस किरदार को अलग-अलग एक्टर्स के जरिए निभाया गया, जिन्हें दर्शकों ने खूब प्यार दिया। ‘हनुमान जयंती’ के मौके पर हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे ही एक्टर्स के बारें में जिन्हें हनुमान के किरदार से लोकप्रियता मिली।

1. एकाग्र द्विवेदी
2020 में बाल कलाकार एकाग्र द्विवेदी ने सीरियल कहत हनुमान जय श्रीराम में हनुमान का रोल किया है। 6 साल की कम उम्र में भी एकाग्र ने इस किरदार को इतनी अच्छी तरह निभाया कि दर्शक इस बाल हनुमान के फैन हो गए।

Ekgra Dwivedi

2. भानुशाली इशांत
साल 2015 में संकट मोचन महाबली हनुमान की शुरुआत हुई थी। इस सीरियल में भानुशाली इशांत ने बाल हनुमान का किरदार निभाया था। इशांत ने अपने बाल हनुमान के किरदार से दर्शकों का अच्छे से मनोरंजन किया था और उन्हें दर्शकों का भरपूर प्यार भी मिला था।

भानुशाली इशांत

3. निर्भय वाधवा
इसी शो में युवा हनुमान का किरदार एक्टर निर्भय वाधवा ने निभाया था, जिसे दर्शकों द्वारा काफी पसंद किया गया था।

Nirbhay Wadhwa

4. दानिश अख्तर सैफी
साल 2015 में आए टीवी सीरियल सिया के राम में दानिश अख्तर सैफी हनुमान बने थे। दानिश को इस रोल में काफी पसंद किया गया और उन्हें दर्शकों का खूब प्यार मिला। दानिश कलर्स चैनल के सीरियल श्रीमद्भागवत महापुराण में भी हनुमान का किरदार निभा चुके हैं। स्टारप्लस पर 2015-16 के दरमियान ‘सिया के राम’ नाम से एक सीरियल प्रसारित हुआ।

Danish Akhtar Saifi

5. राज प्रेमी
1997 में डीडी मेट्रो पर जय हनुमान नाम का सीरियल शुरू हुआ, जिसे संजय खान ने प्रोड्यूस और डायरेक्ट किया था। इस शो में हनुमान का रोल अभिनेता राज प्रेमी ने निभाया था। यह सीरियल दर्शकों के बीच काफी लोकप्रिय हुआ था और राज प्रेमी को भी हनुमान के रोल में अच्छी-खासी लोकप्रियता मिली।

राज प्रेमी

6. विंदू दारा सिंह
दारा सिंह के बेटे विंदू दारा सिंह ने भी साल 1995 में आए सीरियल जय वीर हनुमान में हनुमान का रोल प्ले किया था। उन्हें अपने पिता की तरह इस रोल के लिए दर्शकों का भरपूर प्यार मिला था।

Vindu Dara Singh
Vindu Dara Singh

7. दारा सिंह
अब तक कई एक्टर्स ने परदे पर हनुमान जी का रोल प्ले किया है लेकिन जो लोकप्रियता और पहचान दिवंगत एक्टर दारा सिंह को मिली वो किसी दूसरे एक्टर को न मिल सकी। दारा सिंह ने हनुमान जी के रोल में ऐसी अमिट छाप छोड़ी जो आज तक लोगों के दिलों में जिंदा है। उन्होंने अपने जीवन में कई बार हनुमान का रोल प्ले किया। साल 1976 में पहली बार डायरेक्टर चंद्रकांत की फिल्म ‘बजरंगबली’ में।

Dara Singh
Dara Singh

इसके बाद 1987 में आए रामानंद सागर के रामायण सीरियल ने दारा सिंह को हनुमान के रोल में अमर दिया। ये रोल घर-घर में इतना मशहूर हुआ कि हर कोई उन्हें हनुमान के नाम से जानने लगा। हनुमान बन कर वे लोगों के दिलों में ऐसे उतरे कि पूरे देश ने ही उन्हें हनुमान मान लिया और पूजना शुरू कर दिया। इसके बाद दारा सिंह कई बार हनुमान बने और बनते ही रहे।

- Advertisement -spot_img

Latest