Homeलाइफस्टाइलमोबाइल रिचार्ज के बाद ऑनलाइन फूड भी हुआ महंगा, Swiggy-Zomato ने बढ़ाए...

मोबाइल रिचार्ज के बाद ऑनलाइन फूड भी हुआ महंगा, Swiggy-Zomato ने बढ़ाए इतने दाम

और पढ़ें

Nisha Rai
Nisha Rai
निशा राय, पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हैं। इन्होंने दैनिक भास्कर डिजिटल (M.P.), लाइव हिंदुस्तान डिजिटल (दिल्ली), गृहशोभा-सरिता-मनोहर कहानियां डिजिटल (दिल्ली), बंसल न्यूज (M.P.) जैसे संस्थानों में काम किया है। माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय (भोपाल) से पढ़ाई कर चुकीं निशा की एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल बीट पर अच्छी पकड़ है। इन्होंने सोशल मीडिया (ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम) पर भी काफी काम किया है। इनके पास ब्रांड प्रमोशन और टीम मैनेजमेंट का काफी अच्छा अनुभव है।

Swiggy Zomato Increased Fee: जुलाई के महीने में JIO, AIRTELL और VODAFONE-IDEA जैसी कंपनियों ने एक के बाद एक अपने टैरिफ प्लांस के दाम बढ़ा दिए थे, जिससे मोबाइल यूजर्स को करारा झटका लगा था।

लेकिन अब महंगाई की मार आपके खाने पर भी पड़ चुकी है, क्योंकि Swiggy-Zomato जैसी फूड कंपनियों ने अपनी प्लेटफॉर्म फीस बढ़ा दी है।

20% तक बढ़ी प्लेटफार्म फीस
अगर आप भी स्विगी और जोमैटो से फूड ऑर्डर करते हैं तो ये खबर जानकर आपको झटका जरूर लगेगा लेकिन ये सच है । स्विगी और जोमैटो दोनों ने ही अपनी प्लेटफॉर्म फीस 20% तक बढ़ाने की घोषणा कर दी है।

इसका मतलब है कि अब प्लेटफॉर्म फीस 6 रुपये हो गई है। इससे पहले प्लेटफॉर्म फीस 5 रुपये था। कंपनी ने पिछले साल से ही प्लेटफॉर्म फीस वसूलना शुरू किया था।

जिसका मतलब है कि अब इन दोनों प्लेटफॉर्म से खाना मंगाना आपको पहले से ज्यादा महंगा पड़ेगा। क्योंकि यह चार्ज डिलीवरी, रेस्टोरेंट, हैंडलिंग चार्ज और GST से अलग होता है।

ये भी पढ़ें- OLA करेगा Google Maps की छुट्टी, यूज करेगा अपना देसी नेविगेशन App

इन शहरों मे बढ़ें दाम
अभी ये दाम दिल्ली और बेंगलुरू जैसे शहरों मे ही बढ़े हैं। हालांकि, अन्य शहरों में भी जल्द ही प्लेटफॉर्म चार्ज बढ़ाए जा सकते हैं। इस साल अप्रैल में Zomato ने अपना प्लेटफॉर्म फीस 25 प्रतिशत बढ़ाकर 5 रुपये कर दिया था। महज दो महीने में ही कंपनी ने यह चार्ज 1 रुपये और बढ़ा दिया है।

क्यों जरूरी है प्लेटफॉर्म फीस
कंपनी अपने ओवरऑल रेवेन्यू और प्रॉफिट को बढ़ाने के लिए ग्राहकों से प्लेटफॉर्म फीस लेती है। इस साल जनवरी में स्विगी में अपने कुछ यूजर्स के लिए प्लेटफॉर्म फीस 10 रुपये कर दी थी, वहीं कुछ यूजर्स से 7 रुपये की फीस ली जा रही थी। हालांकि, वास्तव में सभी यूजर्स से फाइनल पेमेंट के समय 5 रुपये की फीस ली जाती थी।

करोड़ों मे खेल रही हैं दोनों कंपनियां
फोर्ब्स के रियल टाइम बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार जौमेटो के फाउंडर और सीईओ दिपिंदर गोयल की नेटवर्थ 1.4 अरब डॉलर हो गई है। इसी के साथ वह दुनिया के अमीरों की लिस्ट में गोयल 2173वें पायदान पर पहुंच गए।

पिछले साल शुरू किया था प्लेटफॉर्म फीस लेना
जोमैटो और स्विगी ने पिछले साल से प्लेटफॉर्म फीस लेना शुरू किया था। तब दोनों कंपनियां शुरुआत में 2 रुपए प्लेटफॉर्म फीस चार्ज करती थीं जो अब बढ़कर 6 रूपए हो गई है। दोनों कंपनियों ने प्रॉफिट बढ़ाने के लिए यह फैसला लिया है।

भड़के यूजर्स कर रहे हैं ट्रोल
बहरहाल आम जनता को जोमैटो-स्विगी का ये फैसला बिल्कुल पसंद नहीं आया। इसलिए सोशल मीडिया साइट X पर दोनों कंपनियों को जमकर ट्रोल किया जा रहा है और लोग उन्हें खरीखोटी सुनाते हुए बायकॉट की भी बात कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें- Delhi-Noida वाले समोसा-कचौड़ी तो गुरुग्राम वाले खाते हैं सबसे ज्यादा चाइनीज, Survey में खुलासा

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरें

Breaking News : 16 October

Breaking News : 15 October