Homeन्यूजBudget 2024: बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के इस ऐलान से...

Budget 2024: बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के इस ऐलान से खुश हुई कांग्रेस, दिया ये बयान

और पढ़ें

Manish Kumar
Manish Kumarhttps://chauthakhambha.com/
मनीष आधुनिक पत्रकारिता के इस डिजिटल माध्यम को अच्छी तरह समझते हैं। इसके पीछे उनका करीब 16 वर्ष का अनुभव ही वजह है। वे दैनिक भास्कर, नईदुनिया जैसे संस्थानों की वेबसाइट में काफ़ी समय तक अपनी सेवाएं दे चुके हैं। देशगांव डॉट कॉम और न्यूज निब (शॉर्ट न्यूज ऐप) की मुख्य टीम का हिस्सा रहे। मनीष फैक्ट चैकिंग में निपुण हैं। वे गूगल न्यूज इनिशिएटिव व डाटालीड्स के संयुक्त कार्यक्रम फैक्टशाला के सर्टिफाइट फैक्ट चेकर व ट्रेनर हैं। भोपाल के माखनलाल पत्रकारिता विश्वविद्यालय से पढ़ाई कर चुके मनीष मानते हैं कि गांव और शहर की खबरों को जोड़ने के लिए मीडिया में माध्यमों की लगातार ज़रूरत है।

PM Internship Scheme: नई दिल्ली। मोदी सरकार 3.0 का पहला बजट केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को लोकसभा में पेश कर दिया।

केंद्रीय बजट की घोषणाओं पर विभिन्न दलों के नेता अपने-अपने पार्टी लाइन के हिसाब से रिएक्शन दे रहे हैं।

मोदी सरकार के बजट में एक ऐसा ऐलान भी हुआ है जिससे कांग्रेस पार्टी के नेता काफी खुश है।

बजट में इस ऐलान पर कांग्रेस ने तंज कसते हुए कहा है कि वित्त मंत्री ने तो कांग्रेस का चुनावी घोषणा पत्र पढ़ दिया है।

बता दें कि मोदी सरकार ने केंद्रीय बजट-2024-25 में प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना की घोषणा की है।

इस योजना के तहत युवाओं को इंटर्नशिप के साथ 5,000 रुपये का मासिक भत्ता मिलेगा।

वित्त मंत्री ने बजट पेश करते हुए कहा कि सरकार नौकरी बाजार में प्रवेश करने वाले 30 लाख युवाओं को एक महीने का पीएफ (भविष्य निधि) योगदान देकर प्रोत्साहन देगी।

वित्त मंत्री के इस ऐलान पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने इंटर्नशिप योजना पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्हें इस बात की खुशी हुई है कि लोकसभा चुनाव के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने चुनाव परिणामों के बाद मुख्य विपक्षी दल का घोषणापत्र पढ़ा है।

पी चिदंबरम ने कहा कि सरकार ने (PM Internship Scheme) रोजगार से जुड़े प्रोत्साहन (ईएलआई) को अपना लिया है।

उन्होंने कहा कि इसके साथ ही प्रशिक्षु के लिए भत्ते के साथ-साथ प्रशिक्षुता योजना भी शुरू की है जो कि कांग्रेस के घोषणापत्र में थी।

चिदंबरम ने हमला बोलते हुए कहा कि काश वित्त मंत्री ने कांग्रेस घोषणापत्र में कुछ अन्य विचारों की नकल की होती।

बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि वित्त मंत्री ने कांग्रेस के न्याय पत्र-2024 से सीख ली है और इसका ‘इंटर्नशिप’ कार्यक्रम स्पष्ट रूप से कांग्रेस के प्रस्तावित प्रशिक्षुता कार्यक्रम पर आधारित है, जिसे ‘पहली नौकरी पक्की’ कहा गया था।

उन्होंने अपनी ट्रेडमार्क शैली में इसे हेडलाइन (PM Internship Scheme) बनाने के लिए डिज़ाइन किया है। कांग्रेस के घोषणा पत्र में सभी डिप्लोमा धारकों और स्नातकों के लिए प्रोग्रामेटिक गारंटी थी, जबकि सरकार की योजना में मनमाने ढंग से लक्ष्य (1 करोड़ इंटर्नशिप) रख दिया गया है।

बता दें कि कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में डिप्लोमा एवं डिग्रीधारक बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण के साथ एक साल तक हर महीने 8500 रुपये देने का वादा किया था।

इसके साथ ही कांग्रेस ने सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने 10 साल के इनकार के बाद स्वीकार किया है कि बेरोजगारी राष्ट्रीय संकट है जिस पर तत्काल ध्यान देने की जरूरत है।

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरें

Breaking News : 16 October

Breaking News : 15 October