Homeन्यूजCUET-UG 2024 का रिजल्ट घोषित, जानें क्यों देरी से आए परिणाम

CUET-UG 2024 का रिजल्ट घोषित, जानें क्यों देरी से आए परिणाम

और पढ़ें

CUET-UG 2024 Result : NTA (National Testing Agency) ने CUET-UG 2024 का रिजल्ट घोषित कर दिया है। NTA ने रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया है।

CUET (Common University Entrance Test) के रिजल्‍ट का इंतजार लाखों छात्र कर रहे थे। क्योंकि इस साल परीक्षा हाइब्रिड मोड में हुई थी।

एनटीए ने ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही परीक्षा के स्कोरकार्ड जारी किए हैं। साथ ही जिन छात्रों का CUET री टेस्टेट 19 जुलाई को लिया था, उनका भी रिजल्ट घोषित किया गया है।

ऐसे चेक करें अपना CUET-UG 2024 का रिजल्ट

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट exam.nta.ac.in/CUET-UG पर जाएं
  • होमपेज पर CUET(UG)-2024 Score Card (Click Here) लिंक पर क्लिक करें
  • ऐसा करने के साथ ही आपको सीयूईटी लॉगिन पेज पर पुनः निर्देशित किया जाएगा
  • यहां उम्मीदवार अपना आवेदन नंबर, जन्म तिथि, ईमेल आईडी और सुरक्षा पिन दर्ज करें
  • ऐसा करने के साथ ही सीयूईटी यूजी रिजल्ट 2024 स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा
  • रिजल्ट को डाउनलोड कर लें या फिर इसका प्रिंट आउट निकाल लें

CUET-UG 2024 रिजल्ट के बाद एडमिशन प्रोसेस

CUET-UG का रिजल्ट जारी हो जाने के बाद अब देशभर में 250 से अधिक यूनिवर्सिटी में अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन की प्रक्रिया जारी हो जाएगी।

छात्रों को अपने CUET पर्सेंटाइल के आधार पर यूनिवर्सिटीज में अप्लाई करना होगा। हर यूनिवर्सिटी कॉलेज वाइज और कोर्स वाइज अपना अलग-अलग कट-ऑफ जारी करेगी।

अगर आप उस कट ऑफ में आते हैं तो आपको एडमिशन मिलेगा। कटऑफ जारी करने के बाद काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

काउंसलिंग के दौरान चॉइस फिलिंग या प्रेफरेंस भरना, सीट अलॉटमेंट और कॉलेज एडमिशन जैसी प्रक्रियाएं पूरी की जाएंगी।

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय या दिल्ली विश्वविद्यालय जैसे टॉप विश्वविद्यालयों में प्रवेश लेने के इच्छुक उम्मीदवार इन विश्वविद्यालयों की संबंधित वेबसाइटों पर जाकर ऐसा कर सकते हैं।

वहीं इस परीक्षा में मार्किंग स्कीम की बात करें तो एक प्रश्न के सही उत्तर पर उम्मीदवार को 5 अंक जबकि गलत उत्तर देने पर 1 अंक काटे हैं। हालांकि अनुत्तरित प्रश्नों के उत्तर के लिए कोई अंक नहीं काट गए हैं।

13 लाख से ज्यादा छात्रों ने कराया था रजिस्ट्रेशन

इस साल CUET-UG के लिए 13 लाख 47 हजार 618 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। जिनमें से 7 लाख 17 हजार मेल कैंडिडेट्स, 6 लाख 30 हजार फीमेल और 7 ट्रांसजेंडर छात्र शामिल थे।

11 लाख 13 हजार 610 उम्‍मीदवारों ने ही परीक्षा दी थी। वहीं इस साल परीक्षा में जनरल कैटगरी के 5 लाख 43 हजार 996 स्टूडेंट पास हुए हैं।

इस बार CUET-UG में 360 से 400 के बीच अंक पाने वाले सभी स्टूडेंट पास हैं। वहीं परीक्षा में 480 अंक की गिनती अच्छे स्कोर में होती है।

25 जुलाई को परीक्षा की फाइनल आंसर-की जारी की गई थी। जो ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही मोड के लिए थी।

देरी से आया रिजल्ट, मेरिट लिस्ट या टॉपर्स की सूची भी नहीं

15 मई से 29 मई के बीच आयोजित परीक्षा में 13 लाख से अधिक स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। उन सभी का रिजल्ट का इंतजार खत्म हो गया है। इस साल नीट विवाद और यूजीसी नेट 2024 पेपर लीक के चलते CUET-UG रिजल्ट में बहुत देरी हुई है।

CUET-UG रिजल्ट में देरी से इलाहाबाद, डीयू, जामिया, बीएचयू, जेएनयू जैसे दूसरे सेंट्रल यूनिवर्सिटी में अंडरग्रेजुएट कोर्सों में प्रवेश और फर्स्ट ईयर के कक्षाओं के शुरू होने में लगभग एक महीने की देरी हो गई है।

NTA ने इस परीक्षा के लिए कोई मेरिट या टॉपर्स सूची जारी नहीं की है। CUET-UG परीक्षा में 61 विषय शामिल थे, जिसमें एक सामान्य परीक्षा, 27 डोमेन विषय और 33 भाषाएं शामिल थीं।

CUET-UG रिजल्ट पर आपत्ति है तो दर्ज कराएं शिकायत

NTA ने CUET UG 2024 नतीजे घोषित करने के बाद छात्र-छात्राओं को जारी किए गए स्कोर को लेकर आपत्तियों को भी आमंत्रित किया है।

छात्र अपना स्कोरकार्ड अच्छी तरह चेक कर लें क्योंकि NTA ने आपत्ति दर्ज कराने के लिए 24 घंटे का समय दिया है।

अगर कोई कैंडिडेट अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं है या उन्हें स्कोरकार्ड में कोई गड़बड़ी लग रही है तो वह ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं। छात्र ई-मेल या फोन नंबर के जरिये अपनी शिकायत NTA को बता सकते हैं।

[email protected]. ईमेल लिखते समय अपना एप्लीकेशन नंबर, नाम, सब्जेक्ट कोड, सब्जेक्ट का नाम और परीक्षा की तारीख और दिन जरूर मेंशन करें।

या फिर छात्र 011 – 40759000 फोन नंबर पर भी एनटीए से संपर्क कर सकते हैं।

ये खबर भी पढ़ें – पूर्व कैबिनेट मंत्री और कांग्रेस नेता आरिफ अकील का 72 वर्ष की आयु में निधन

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरें

Breaking News : 16 October

Breaking News : 15 October