Homeन्यूजE-Bus in 6 City: 2025 से इन 6 शहरों में दौड़ेंगी 552...

E-Bus in 6 City: 2025 से इन 6 शहरों में दौड़ेंगी 552 ई-बसें, परिवहन-पर्यावरण होंगे बेहतर

और पढ़ें

Manish Kumar
Manish Kumarhttps://chauthakhambha.com/
मनीष आधुनिक पत्रकारिता के इस डिजिटल माध्यम को अच्छी तरह समझते हैं। इसके पीछे उनका करीब 16 वर्ष का अनुभव ही वजह है। वे दैनिक भास्कर, नईदुनिया जैसे संस्थानों की वेबसाइट में काफ़ी समय तक अपनी सेवाएं दे चुके हैं। देशगांव डॉट कॉम और न्यूज निब (शॉर्ट न्यूज ऐप) की मुख्य टीम का हिस्सा रहे। मनीष फैक्ट चैकिंग में निपुण हैं। वे गूगल न्यूज इनिशिएटिव व डाटालीड्स के संयुक्त कार्यक्रम फैक्टशाला के सर्टिफाइट फैक्ट चेकर व ट्रेनर हैं। भोपाल के माखनलाल पत्रकारिता विश्वविद्यालय से पढ़ाई कर चुके मनीष मानते हैं कि गांव और शहर की खबरों को जोड़ने के लिए मीडिया में माध्यमों की लगातार ज़रूरत है।

E-Bus in 6 City: भोपाल। मध्य प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय के प्रयासों से राज्य के 6 शहरों की सड़कों पर नए साल से इलेक्ट्रिक बसें दौड़ेगी।

प्रधानमंत्री ई-बस योजना के तहत भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन और सागर में 552 ई-बस का संचालन किया जाएगा जिसका उद्देश्य शहरों में वायु प्रदूषण को 20 फीसदी तक कम करना है।

प्रधानमंत्री ई-बस योजना (E-Bus in 6 City) में केंद्र सरकार का 60% और प्रदेश सरकार का 40% हिस्सा है। हालांकि, बसों के संचालन से पहले दो-दो डिपो, चार्जिंग स्टेशन और मेंटेंस की व्यवस्था भी करनी होगी।

बता दें कि सिटी बस सेवाओं के बुनियादी ढांचे के विस्तार और वातावरण से ग्रीन हाउस गैसों को कम करने के लिए प्रधानमंत्री ई-बस सेवा योजना को प्रदेश में संचालित करने का फैसला लिया गया है।

इससे यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मिलेगी। इन ई-बस (E-Bus in 6 City) के संचालन से ध्वनि प्रदूषण और वायु प्रदूषण में कमी होगी। पेट्रोल-डीजल की खपत भी घटेगी और यह सामान्य बसों से सस्ती होगी।

मध्य प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने प्रदेश के नगरीय क्षेत्रों में नागरिकों की नगर परिवहन सुविधा को देखते हुए केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय को इस मद में मांग के अनुसार आवंटन दिये जाने का अनुरोध किया था, जिसे केन्द्र सरकार द्वारा फरवरी माह में स्वीकार कर लिया गया था।

इससे पहले मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की अध्यक्षता में हुई बैठक में नगरीय प्रशासन विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई थी और सीएम यादव ने निर्देश दिए थे कि नगरीय क्षेत्रों में नागरिकों की सेवा के लिये परिवहन सुविधा का विस्तार किया जाए।

इन 6 शहरों को मिलेंगी इतनी बस –

इंदौर – 150
भोपाल – 100
ग्वालियर – 70
जबलपुर – 100
उज्जैन – 100
सागर – 32

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरें

Breaking News : 16 October

Breaking News : 15 October