Homeन्यूजभोपाल: देश का पहला ऐसा देवी मंदिर है जहां भेंट में चढ़ाया...

भोपाल: देश का पहला ऐसा देवी मंदिर है जहां भेंट में चढ़ाया जाता है सेनेटरी नैपकिन

और पढ़ें

Manish Kumar
Manish Kumarhttps://chauthakhambha.com/
मनीष आधुनिक पत्रकारिता के इस डिजिटल माध्यम को अच्छी तरह समझते हैं। इसके पीछे उनका करीब 16 वर्ष का अनुभव ही वजह है। वे दैनिक भास्कर, नईदुनिया जैसे संस्थानों की वेबसाइट में काफ़ी समय तक अपनी सेवाएं दे चुके हैं। देशगांव डॉट कॉम और न्यूज निब (शॉर्ट न्यूज ऐप) की मुख्य टीम का हिस्सा रहे। मनीष फैक्ट चैकिंग में निपुण हैं। वे गूगल न्यूज इनिशिएटिव व डाटालीड्स के संयुक्त कार्यक्रम फैक्टशाला के सर्टिफाइट फैक्ट चेकर व ट्रेनर हैं। भोपाल के माखनलाल पत्रकारिता विश्वविद्यालय से पढ़ाई कर चुके मनीष मानते हैं कि गांव और शहर की खबरों को जोड़ने के लिए मीडिया में माध्यमों की लगातार ज़रूरत है।

भोपाल। बदलते समय के साथ लोगों की सोच में थोड़ा सा परिवर्तन आया है और माहवारी के दौरान महिलाओं व बच्चियों को सुरक्षित तरीका अपनाने पर भी जोर दिया जा रहा है।

इसी मुद्दे को लेकर मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के अरेरा कॉलोनी E/7 स्थित हेशेल फाउंडेशन द्वारा माहवारी और उससे जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं पर चर्चा और सेनेटरी नैपकिन का वितरण किया गया।

अरेरा कॉलोनी 11 नंबर बस स्टॉप के पास स्थित रेणु विद्यापीठ स्कूल में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया जहां आठवीं से लेकर 12वीं कक्षा की बच्चियों के साथ माहवारी और उसकी विशेषता पर चर्चा किया गया।

heychel

माहवारी के महत्व विषय पर शहर के मशहूर गायनेकोलॉजिस्ट डॉ. अजय हालदार ने भी बच्चियों को सुस्वास्थ की ओर बढ़ने की प्रेरणा दी।

भोपाल की सोशल वर्कर एवं मीडिया प्रोफेशनल संयुक्ता बैनर्जी ने भी बच्चियों के साथ बातचीत की और उनको माहवारी के दिनों में भी अपने सपनों को जीने का प्रोत्साहन दिया।

periods

हेशेल फाऊंडेशन के निदेशक डॉ. सब्यसाची रॉय और दीपांजन मुखर्जी ने इस दौरान कहा कि अभी चल रहे अंबुबाची के देवी पर्व में हम इन बच्चों को बताना चाहते हैं कि हर नारी की माहवारी की शक्ति उसको देवी का दर्जा प्रदान करती है।

उन्होंने बताया कि हेशेल फाउंडेशन द्वारा संचालित अन्नपूर्णा मंदिर भी देश का पहला ऐसा देवी मंदिर है जहां आरोग्यदान के स्वरूप में महिलाओं के लिए सेनेटरी नैपकिन भेंट में चढ़ाया जाता है।

DEVI MANDIR

हेशेल फाउंडेशन अपनी इस मुहिम को ‘पूजा विथ पर्पस’ बताती है और आरोग्यदान के इस कार्य को ‘ब्लीड लाइक अ देवी’ के नारे के साथ आगे बढ़ाते हैं।

रेणु विद्यापीठ स्कूल की प्रिंसिपल श्रीमती किरण राघव ने बताया कि यह कार्यक्रम शिक्षात्मक भी है और इससे स्कूल की बच्चियों में अपने स्वास्थ के प्रति जागरूकता भी आएगी

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरें

Breaking News : 16 October

Breaking News : 15 October