Homeन्यूजUP: हाथरस में सत्संग के दौरान मची भगदड़, सैंकड़ों की मौत; जांच...

UP: हाथरस में सत्संग के दौरान मची भगदड़, सैंकड़ों की मौत; जांच के दिए गए आदेश

और पढ़ें

Manish Kumar
Manish Kumarhttps://chauthakhambha.com/
मनीष आधुनिक पत्रकारिता के इस डिजिटल माध्यम को अच्छी तरह समझते हैं। इसके पीछे उनका करीब 16 वर्ष का अनुभव ही वजह है। वे दैनिक भास्कर, नईदुनिया जैसे संस्थानों की वेबसाइट में काफ़ी समय तक अपनी सेवाएं दे चुके हैं। देशगांव डॉट कॉम और न्यूज निब (शॉर्ट न्यूज ऐप) की मुख्य टीम का हिस्सा रहे। मनीष फैक्ट चैकिंग में निपुण हैं। वे गूगल न्यूज इनिशिएटिव व डाटालीड्स के संयुक्त कार्यक्रम फैक्टशाला के सर्टिफाइट फैक्ट चेकर व ट्रेनर हैं। भोपाल के माखनलाल पत्रकारिता विश्वविद्यालय से पढ़ाई कर चुके मनीष मानते हैं कि गांव और शहर की खबरों को जोड़ने के लिए मीडिया में माध्यमों की लगातार ज़रूरत है।

Hathras Satsang Tragedy: हाथरस। उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले सिकंदराराऊ कोतवाली इलाके के रतिभानपुर में सत्संग के दौरान मची भगदड़ में 125 की मौत हो गई जिसमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे शामिल हैं।

हाथरस जिले के रतिभानपुर में चल रही भोले बाबा के सत्संग के समापन के बाद हजारों की संख्या में बाहर निकल रही भीड़ के बीच भगदड़ मच गई।

अचानक मची भगदड़ में लगभग 125 लोगों की मौत हो गई है। सीएससी सिकंदराराऊ पर शवों के आने का सिलसिला जारी है।

चश्मदीदों के मुताबिक, हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। हादसे के बाद हालात भयावह हो गए और घायलों-मृतकों को जैसे-तैसे बस-टैंपों में लादकर जिला अस्पताल ले जाया गया।

हाथरस हादसे पर राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने ट्वीट कर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में हुई दुर्घटना में महिलाओं और बच्चों सहित कई श्रद्धालुओं की मृत्यु की खबर हृदय विदारक है। मैं शोक व्यक्त करती हूं।

 

murmu tweet

हाथरस हादसे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चलते सदन में शोक व्यक्त करते हुए लोकसभा में कहा कि यूपी के हाथरस में जो भगदड़ हुई उनमें अनेक लोगों की दुखद मौत की जानकारी मिली है। इस हादसे में मारे गए लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त करता है।

सीएम योगी ने मंत्री लक्ष्मी नारायण, मंत्री संदीप सिंह के साथ-साथ एडीजी आगरा और कमिश्नर को अलीगढ़ पहुंचने के आदेश दिए हैं।

डीएम और एसपी मौके पर पहुंच गए हैं। मुख्य सचिव मनोज सिंह और डीजीपी प्रशांत कुमार घटनास्थल के रवाना हो गए हैं।

घटना के कारणों की जांच के लिए ADG आगरा और अलीगढ़ कमिश्नर की टीम गठित की गई है।

Image

भगदड़ (Hathras Satsang Tragedy) में कई लोगों की मौत की खबर आ रही है जबकि 150 से ज्यादा लोगों के गंभीर रूप से घायल हो गए हैं।

हादसे के बाद एक साथ इतने घायल पहुंचे कि सरकारी अस्पताल भर गए और सीएचसी के बाहर कुछ लोग तड़पते हुए नजर आए।

हाथरस प्रशासन ने निजी अस्पतालों को अलर्ट कर बेड रिजर्व रखने के लिए कहा है। घायलों को अब प्राइवेट अस्पताल ले जाया जा रहा है।

घायलों में कई महिला समेत कई बच्चों के शामिल होने की बात कही जा रही है और मृतकों की संख्या और भी बढ़ने की आशंका है।

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने हाथरस में हुई घटना (Hathras Satsang Tragedy) का संज्ञान लेते हुए अपर मुख्य सचिव गृह दीपक कुमार से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

साथ ही पुलिस प्रशासन से जुड़े वरिष्ठ अधिकारियों को तत्काल मौके पर भेजकर राहत कार्य तेज करने और घायलों के इलाज आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं।

इसलिए मची भगदड़ –

सत्संग खत्म हो गया था और एक साथ हजारों लोग निकल रहे थे जबकि हॉल छोटा था और गेट भी पतला था। पहले निकलने के चक्कर में भगदड़ मच गई। लोग एक दूसरे पर गिर पड़े। ज्यादातर महिलाएं और बच्चे थे। इस वजह से 150 से अधिक लोग घायल हो गए।

यह हैं भोले बाबा – 

भोले बाबा का असली नाम नारायण साकार हरि है जो एटा जिले की पटयाली तहसील के गांव बहादुर नगरी के रहने वाले हैं।

उन्होंने 26 साल पहले सरकारी नौकरी छोड़कर प्रवचन शुरू किया था और उन्होंने अपने प्रवचन में बताया था कि वे गुप्तचर ब्यूरो में नौकरी करते थे।

साकार विश्व हरि भोले बाबा के अनुयायी पश्चिम उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली और उत्तराखंड में ज्यादा हैं।

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरें

Breaking News : 16 October

Breaking News : 15 October