Homeन्यूजविवादित ट्रेनी IAS पूजा खेडकर की ट्रेनिंग एक हफ्ते रोकी गई, सर्टिफिकेट...

विवादित ट्रेनी IAS पूजा खेडकर की ट्रेनिंग एक हफ्ते रोकी गई, सर्टिफिकेट की होगी पुलिस जांच

और पढ़ें

Manish Kumar
Manish Kumarhttps://chauthakhambha.com/
मनीष आधुनिक पत्रकारिता के इस डिजिटल माध्यम को अच्छी तरह समझते हैं। इसके पीछे उनका करीब 16 वर्ष का अनुभव ही वजह है। वे दैनिक भास्कर, नईदुनिया जैसे संस्थानों की वेबसाइट में काफ़ी समय तक अपनी सेवाएं दे चुके हैं। देशगांव डॉट कॉम और न्यूज निब (शॉर्ट न्यूज ऐप) की मुख्य टीम का हिस्सा रहे। मनीष फैक्ट चैकिंग में निपुण हैं। वे गूगल न्यूज इनिशिएटिव व डाटालीड्स के संयुक्त कार्यक्रम फैक्टशाला के सर्टिफाइट फैक्ट चेकर व ट्रेनर हैं। भोपाल के माखनलाल पत्रकारिता विश्वविद्यालय से पढ़ाई कर चुके मनीष मानते हैं कि गांव और शहर की खबरों को जोड़ने के लिए मीडिया में माध्यमों की लगातार ज़रूरत है।

IAS Pooja Khedkar Controversy Update: ऑडी कार पर लाल-नीली बत्ती और महाराष्ट्र सरकार का स्टिकर लगाकर घूमने वाली विवादित ट्रेनी IAS अधिकारी पूजा खेडकर की ट्रेनिंग एक हफ्ते के लिए रोक दी गई है।

आईएएस पूजा खेडकर को अकोला में आदिवासी विकास परियोजना में 15 से 19 जुलाई तक प्रशिक्षु के रूप में शामिल होना था, लेकिन वाशिम जिला अधिकारी ने उनके इस प्रशिक्षण में शामिल होने पर रोक लगा दी है।

बता दें कि पूजा खेडकर पर दिव्यांगता और OBC आरक्षण कोटे का दुरुपयोग करके भारतीय प्रशासनिक सेवा (UPSC) में सिलेक्ट होने का आरोप लगा है जिस पर अब प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने भी एक्शन लेते हुए जांच का आदेश जारी किया है।

आईएएस पूजा खेडकर के दिव्यांग और OBC सर्टिफिकेट की पुलिस जांच होगी और अब उन्हें यह सर्टिफिकेट जारी करने वाले डॉक्टर से भी पूछताछ की जाएगी कि उन्होंने किस तरह से पूजा को सर्टिफिकेट जारी किए थे।

ट्रेनी IAS अधिकारी पूजा खेडकर ने विकलांगता सर्टिफिकेट के लिए दो बार आवेदन किया था और पुणे के औंध अस्पताल ने उनका आवेदन खारिज कर दिया था।

औंध अस्पताल ने पूजा (IAS Pooja Khedkar Controversy Update) के आवेदन के जवाब में कहा था कि 23 अगस्त 2022 को विकलांगता सर्टिफिकेट के लिए किए गए आवेदन में बताई गई बीमारी लोकोमीटर विकलांगता की मेडिकल टीम ने 11 अक्टूबर 2022 को जांच की थी।

टीम ने रिपोर्ट के आधार पर दावे को उचित नहीं माना इसलिए उनके पक्ष में विकलांगता सर्टिफिकेट जारी करना संभव नहीं है।

लोकोमीटर विकलांगता हड्डियों या मांसपेशियों को प्रभावित करती है, जिसके कारण हाथ-पैर के मूवमेंट में परेशानी हो सकती है।

औंध अस्पताल द्वारा आवेदन खारिज होने के बाद पूजा ने पिंपरी-चिंचवड के सरकारी अस्पताल में विकलांगता सर्टिफिकेट के लिए आवेदन किया था, जिसे स्वीकार कर लिया गया और उन्हें विकलांगता सर्टिफिकेट जारी कर दिया गया था।

वहीं, अब केंद्र शासन ने 11 जुलाई को विवादों में घिरी ट्रेनी IAS अधिकारी पूजा खेडकर की उम्मीदवारी को वैरिफाई करने के लिए एडिशनल सेक्रेटरी रैंक के अधिकारी की एक सदस्यीय कमेटी बनाई गई है।

केंद्र ने एक बयान में कहा कि यह जांच एडिशनल सेक्रेटरी रैंक के अफसर कर रहे हैं।

इसका मकसद 2023 बैच की अधिकारी पूजा खेडकर की उम्मीदवारी के दावों और अन्य विवरणों को वैरिफाई करना होगा।

यह जांच समिति अपनी रिपोर्ट (IAS Pooja Khedkar Controversy Update) दो हफ्तों में पेश करेगी।

पूजा खेडकर से जब उनकी जांच के लिए गठित कमेटी के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कोई भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

पूजा ने कहा कि मुझे इस पर कुछ भी बोलने का अधिकार नहीं है। मैं कमेटी के सामने अपना पक्ष रखूंगी।

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरें

Breaking News : 16 October

Breaking News : 15 October