Homeन्यूजMP में कम मतदानः मोहन कैबिनेट के इन मंत्रियों की जाएगी कुर्सी!

MP में कम मतदानः मोहन कैबिनेट के इन मंत्रियों की जाएगी कुर्सी!

और पढ़ें

भोपाल। लोकसभा चुनाव परिणाम आने में अब तकरीबन एक हफ्ता बाकी है, लेकिन एमपी में नौ से अधिक मंत्रियों की धड़धन बढ़ने लगी है। इसका मुख्य कारण है केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का वो बयान जिसमें कहा गया था कि जिन मंत्रियों के क्षेत्र में कम वोटिंग होगी उन्हें पद से हटा दिया जाएगा।

मध्य प्रदेश की सभी 29 सीटों पर वर्ष 2019 की तुलना में इस बार 4.25% कम मतदान हुआ है। इसी कारण मध्य प्रदेश के 9 मंत्रियों का मंत्री पद कथित तौर पर डेंजर जोन में दिख रहा है, जबकि दो उपमुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल और जगदीश देवड़ा सहित 19 मंत्री सेफ दिख रहे हैं।

कथित तौर पर डेंजर जोन वाले मंत्रियों को लेकर कई तरह की चर्चाएं हैं। हालांकि पार्टी की तरफ आधिकारिक रूप से कुछ कहा नहीं गया है। पहले चरण के करीब 7 प्रतिशत मतदान घटने के बाद गृह मंत्री अमित शाह ने भोपाल में बीजेपी संगठन के नेताओं की बैठक ली थी।

तब उन्होंने सख्त लफ्जों में कह दिया था कि जिन मंत्री और विधायकों की सीट पर कम मतदान होगा, उन्हें मंत्री पद गंवाने ‘तैयार’ रहना होगा। शाह ने यह भी कहा था कि जिन विधायकों के क्षेत्र में अच्छी वोटिंग होगी, उनका प्रमोशन तय है।

आपको बता दें कि प्रदेश के 30 में से 9 मंत्रियों की विधानसभा सीटों पर संसदीय क्षेत्र के औसत से कम मतदान हुआ है। आइए उन क्षेत्र पर एक नजर डाल लेते हैं जहां कम मतदान हुआ है…

खजुराहो लोकसभा की चंदला विधानसभा क्षेत्र में मतदान 6.81% काम हुआ है, यहां से दिलीप अहिरवार मंत्री हैं। होशंगाबाद लोकसभा सीट की उदयपुरा विधानसभा में 6.57 प्रतिशत कम मतदान हुआ है, यहां से नरेंद्र शिवाजी पटेल मंत्री हैं।

बैतूल लोकसभा क्षेत्र की हरसूद विधानसभा में 4.52% कम मतदान हुआ है, यहां से विजय शाह शाह मंत्री हैं। रतलाम लोकसभा की अलीराजपुर विधानसभा में 4.2 प्रतिशत कम मतदान हुआ है, यहां से नागर सिंह चौहान मंत्री हैं।

मुरैना लोकसभा की सुमावली विधानसभा में 4.18% कम मतदान हुआ है, यहां से एंदल सिंह कंसाना मंत्री हैं। ग्वालियर लोकसभा की ग्वालियर विधानसभा सीट में 2.94% कम मतदान हुआ है, यहां से प्रद्युम्न सहित तोमर मंत्री हैं।

जबलपुर लोकसभा की जबलपुर पश्चिम विधानसभा सीट में 1.8 प्रतिशत कम मतदान हुआ है, यहां से राकेश सिंह मंत्री हैं।

रतलाम लोकसभा की रतलाम सिटी विधानसभा क्षेत्र में 1.53% का मतदान हुआ है, यहां से चैतन्य कश्यप मंत्री हैं। भोपाल लोकसभा की नरेला विधानसभा सीट में 1.49% कम मतदान हुआ है, यहां से विश्वास सारंग मंत्री हैं।

दिलीप अहिरवार
खजुराहो लोकसभा
6.81% कम मतदान

नरेंद्र शिवाजी पटेल
होशंगाबाद लोकसभा
6.57% कम मतदान

विजय शाह शाह
बैतूल लोकसभा
4.52% कम मतदान

नागर सिंह चौहान
रतलाम लोकसभा
4.2% कम मतदान

एंदल सिंह कंसाना
मुरैना लोकसभा
4.18% कम मतदान

प्रद्युम्न सिंह तोमर
ग्वालियर लोकसभा
2.94% कम मतदान

राकेश सिंह
जबलपुर लोकसभा
1.8% कम मतदान

चैतन्य काश्यप
रतलाम लोकसभा
1.53% कम मतदान

विश्वास सारंग
भोपाल लोकसभा
1.49% कम मतदान

लोकसभा चुनाव में ऐसे 15 मंत्री हैं जिन्होंने अपने क्षेत्र में अच्छा मतदान करवाया है। वहीं, 50 से ज्यादा विधायक ऐसे हैं, जिनकी सीट पर ज्यादा मतदान हुआ है।

शाह के बयान के मुताबिक अगले कैबिनेट विस्तार में इनमें से किसी भी विधायक की किस्मत खुलना तय माना जा रहा है। शाह के बयान पर अमल हुआ तो 9 से ज्यादा मंत्रियों की छुट्टी भी तय मानी जा रही है।

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरें

Breaking News : 16 October

Breaking News : 15 October