Homeन्यूजMicrosoft का सर्वर डाउनः दुनियाभर में बैंक और एयरलाइंस की सेवाएं हुईं...

Microsoft का सर्वर डाउनः दुनियाभर में बैंक और एयरलाइंस की सेवाएं हुईं ठप

और पढ़ें

Manish Kumar
Manish Kumarhttps://chauthakhambha.com/
मनीष आधुनिक पत्रकारिता के इस डिजिटल माध्यम को अच्छी तरह समझते हैं। इसके पीछे उनका करीब 16 वर्ष का अनुभव ही वजह है। वे दैनिक भास्कर, नईदुनिया जैसे संस्थानों की वेबसाइट में काफ़ी समय तक अपनी सेवाएं दे चुके हैं। देशगांव डॉट कॉम और न्यूज निब (शॉर्ट न्यूज ऐप) की मुख्य टीम का हिस्सा रहे। मनीष फैक्ट चैकिंग में निपुण हैं। वे गूगल न्यूज इनिशिएटिव व डाटालीड्स के संयुक्त कार्यक्रम फैक्टशाला के सर्टिफाइट फैक्ट चेकर व ट्रेनर हैं। भोपाल के माखनलाल पत्रकारिता विश्वविद्यालय से पढ़ाई कर चुके मनीष मानते हैं कि गांव और शहर की खबरों को जोड़ने के लिए मीडिया में माध्यमों की लगातार ज़रूरत है।

Microsoft Outage: माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प (Microsoft Corp.) की क्लाउड सर्विस में तकनीकी समस्या की वजह से शुक्रवार 19 जुलाई को भारत सहित दुनिया भर में बैंक और एयरलाइंस की सेवाएं प्रभावित हुईं हैं।

माइक्रोसॉफ्ट सर्वर में आई समस्या की वजह से दुनियाभर की एयरलाइंस फ्लाइट में दरी हुई है तो कई फ्लाइट्स कैंसिल करनी पड़ी हैं। एयरलाइंस को टिकट बुकिंग, चेक-इन में भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

एयरलाइंस के साथ-साथ दुनियाभर के बैंकों को भी उनकी सर्विसेज देने में समस्या (Microsoft Outage) आ रही है।

Image

बता दें कि दुनियाभर में तमाम लोगों के Windows सिस्टम पर ब्लू स्क्रीन की दिक्कत आ रही है। Microsoft के सर्वर ठप होने की वजह से दुनियाभर में बहुत से विंडोज यूजर को ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ (BSOD) एरर नजर आ रहा है।

बहुत से यूजर्स इसे लेकर शिकायत कर रहे हैं। इस दिक्कत की वजह से लाखों यूजर्स पर प्रभाव पड़ा है।

कई यूजर्स शिकायत कर रहे हैं कि उनका सिस्टम या तो शटडाउन हो गया है या फिर उन्हें ब्लू स्क्रीन की दिक्कत हो रही है।

इसका असर प्रमुख बैंक, इंटरनेशनल एयरलाइंस, Gmail, Amazon और दूसरी इमरजेंसी सर्विस पर पड़ा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये दिक्कत हालिया CrowdStrike अपडेट के बाद हो रही है जिससे बड़ी संख्या में लोग प्रभावित हुए हैं।

माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft Outage) ने आधिकारिक रूप से जानकारी दी है कि शुक्रवार की सुबह उनकी क्लाउड सर्विसेस बाधित होने की वजह से दुनियाभर के कई इलाकों में दिक्कत हुई है।

Image

माइक्रोसॉफ्ट के सर्विस हेल्थ स्टेटस अपडेट के मुताबिक, इस दिक्कत की शुरुआती वजह Azure बैकेंड वर्कलोड के कॉन्फिग्रेशन में किया गया एक बदलाव है, जिसकी वजह से स्टोरेज और कंप्यूटर रिसोर्सेस के बीच बाधा आ रही है और इसकी वजह से कनेक्टिविटी फेल्यॉर की समस्या हुई है।

कंपनी का कहना है कि इस दिक्कत (Microsoft Outage) की वजह से Microsoft 365 सर्विसेस पर असर पड़ा है। माइक्रोसॉफ्ट के साथ काम करने वाली CrowdStrike ने इस दिक्कत को माना है।

CrowdStrike एक साइबर सिक्योरिटी फर्म है और उसके इंजीनियर्स ने उन कंटेंट को खोज लिया है, जिसकी वजह से दिक्कत हुई है और किए गए बदलाव को पहले की तरह कर दिया है।

कंपनी ने इस समस्या से रिकवर करने के स्टेप्स को पोस्ट किए हैं –

  • यूजर्स को सबसे पहले Windows को सेफ मोड या फिर विंडोज रिकवरी एनवॉर्मेंट में बूट करना होगा
  • इसके बाद उन्हें C:\Windows\System32\drivers\CrowdStrike डायरेक्टरी पर जाना होगा
  • इसके बाद उन्हें C-00000291*.sys फाइल खोजनी होगी और उसे डिलीट करना होगा
  • आखिर में आपको अपना सिस्टम सामान्य तरीके से रिस्टार्ट करना होगा।
- Advertisement -spot_img

ताजा खबरें

Breaking News : 16 October

Breaking News : 15 October