Homeन्यूजतीन महिला हार्डकोर नक्सली समेत पांच नक्सलियों ने किया सरेंडर, 19 लाख...

तीन महिला हार्डकोर नक्सली समेत पांच नक्सलियों ने किया सरेंडर, 19 लाख का था इनाम

और पढ़ें

Manish Kumar
Manish Kumarhttps://chauthakhambha.com/
मनीष आधुनिक पत्रकारिता के इस डिजिटल माध्यम को अच्छी तरह समझते हैं। इसके पीछे उनका करीब 16 वर्ष का अनुभव ही वजह है। वे दैनिक भास्कर, नईदुनिया जैसे संस्थानों की वेबसाइट में काफ़ी समय तक अपनी सेवाएं दे चुके हैं। देशगांव डॉट कॉम और न्यूज निब (शॉर्ट न्यूज ऐप) की मुख्य टीम का हिस्सा रहे। मनीष फैक्ट चैकिंग में निपुण हैं। वे गूगल न्यूज इनिशिएटिव व डाटालीड्स के संयुक्त कार्यक्रम फैक्टशाला के सर्टिफाइट फैक्ट चेकर व ट्रेनर हैं। भोपाल के माखनलाल पत्रकारिता विश्वविद्यालय से पढ़ाई कर चुके मनीष मानते हैं कि गांव और शहर की खबरों को जोड़ने के लिए मीडिया में माध्यमों की लगातार ज़रूरत है।

Naxalites Surrender: सुकमा। छत्‍तीसगढ़ के सुकमा (Sukma) जिले में सक्रिय रहे 5 नक्‍सलियों ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया।

आत्मसमर्पण करने वाले पांच नक्सलियों में तीन महिला नक्सली भी शामिल हैं और ये सभी हार्डकोर नक्सली बताए जा रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक, सरेंडर (Naxalites Surrender) करने वाले सभी नक्सलियों पर कुल मिलाकर 19 लाख रुपये का इनाम घोषित था।

आत्मसमर्पण करने वाले तीन नक्सली पर 5-5 लाख और दो नक्सली पर 2-2 लाख रुपये का इनाम सरकार द्वारा घोषित था।

पुलिस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी दी कि छत्तीसगढ़ शासन की ”छत्तीसगढ़ नक्सलवाद उन्मूलन एवं पुनर्वास नीति’’ और ‘‘नियद नेल्ला नार’’ योजना से प्रभावित होकर नक्‍सलियों ने आत्मसमर्पण किया है।

बताया जा रहा है कि आत्‍मसमर्पण (Naxalites Surrender) करने वाले ये पांचों नक्‍सली सुकमा जिले में सक्रिय थे और कई वारदातों में भी शामिल रहे थे।

सरेंडर करने वाले नक्‍सलियों में कवासी दुला नक्‍सलियों के प्लाटून नंबर 30 का डिप्‍टी कमांडर और उसकी पत्‍नी मड़कम गंगी प्लाटून नंबर 30 सेक्शन ‘ए’ की कमांडर थी।

इस नक्सली दंपती पर 5-5 लाख रुपये का इनाम घोषित था जबकि सोड़ी बुधरा मेडिकल टीम कमांडर था जिस पर भी पांच लाख रुपये का इनाम घोषित था।

वहीं दो अन्‍य सरेंडर (Naxalites Surrender) करने वाली महिला नक्‍सली पोड़ियाम सोमड़ी और मड़कम आयते दो-दो लाख रुपये की इनामी नक्सली थीं।

सरेंडर करने वाले इन नक्‍सलियों पर रोड निर्माण की सुरक्षा में तैनात आरओपी पुलिस पार्टी पर एम्बुश लगाकर फायरिंग करने सहित अन्‍य नक्‍सली घटनाओं में शामिल होने के आरोप लगे थे।

यह भी पढ़ें – छत्तीसगढ़ः भाजपा सांसद की अनोखी डिमांड, होटलों में अलग हो वेज और नॉनवेज किचन

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरें

Breaking News : 16 October

Breaking News : 15 October