Homeन्यूजNEET-PG परीक्षा की तारीख का ऐलान, 11 अगस्त को दो शिफ्ट में...

NEET-PG परीक्षा की तारीख का ऐलान, 11 अगस्त को दो शिफ्ट में होगा Exam

और पढ़ें

Manish Kumar
Manish Kumarhttps://chauthakhambha.com/
मनीष आधुनिक पत्रकारिता के इस डिजिटल माध्यम को अच्छी तरह समझते हैं। इसके पीछे उनका करीब 16 वर्ष का अनुभव ही वजह है। वे दैनिक भास्कर, नईदुनिया जैसे संस्थानों की वेबसाइट में काफ़ी समय तक अपनी सेवाएं दे चुके हैं। देशगांव डॉट कॉम और न्यूज निब (शॉर्ट न्यूज ऐप) की मुख्य टीम का हिस्सा रहे। मनीष फैक्ट चैकिंग में निपुण हैं। वे गूगल न्यूज इनिशिएटिव व डाटालीड्स के संयुक्त कार्यक्रम फैक्टशाला के सर्टिफाइट फैक्ट चेकर व ट्रेनर हैं। भोपाल के माखनलाल पत्रकारिता विश्वविद्यालय से पढ़ाई कर चुके मनीष मानते हैं कि गांव और शहर की खबरों को जोड़ने के लिए मीडिया में माध्यमों की लगातार ज़रूरत है।

NEET PG Exam Dates: नई दिल्ली। नीट पीजी (NEET PG) परीक्षा 2024 की तारीख का ऐलान कर दिया गया है।

नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (NBEMS) ने NEET PG 2024 परीक्षा की शुक्रवार को नई तारीख जारी कर दी है।

ये परीक्षा अब 11 अगस्त को ऑनलाइन मोड में दो शिफ्ट में होगी। पहले यह परीक्षा 23 जून को होनी थी, लेकिन गड़बड़ी की आशंका की वजह से इसे 12 घंटे पहले रद्द कर दिया गया था।

पेपर लीक और कोई गड़बड़ी ना हो इसके लिए NBEMS अब 11 अगस्त को परीक्षा के 2 घंटे पहले पेपर तैयार करेगा।

NEET PG date

बोर्ड ने बदला परीक्षा का पैटर्न –

नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन फॉर मेडिकल साइंसेज (NBEMS) ने NEET-PG एग्जाम के पैटर्न में बदलाव किया है। 2024 से ही नए पैटर्न पर परीक्षा (NEET PG Exam Dates) होगा।

परीक्षा में 200 मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन (MCQ) टाइप सवाल पूछे जाते हैं। अब हर सवाल को सॉल्व करने के लिए कुछ मिनटों का फिक्स टाइम ही मिलेगा।

इसका मतलब ये है कि किसी सवाल को हल करने के लिए कोई उम्मीदवार कितना समय दे सकता है ये पहले से ऑटोमैटिक मोड पर सेट होगा।

NEET-PG एग्जाम में हर सही जवाब के लिए 4 मार्क्स मिलते हैं और गलत जवाब के लिए 1 मार्क की निगेटिव मार्किंग होती है। कुल साढ़े तीन घंटे में पेपर हल करना होता है।

9 दिन में कैंसिल हुई थी 3 परीक्षा –

NEET परीक्षा में पेपर लीक और गड़बड़ी की आशंका की वजह से 9 दिन के अंतराल में NCET, UGC NET और CSIR UGC NET परीक्षाएं रद्द कर दी गई थीं।

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरें

Breaking News : 16 October

Breaking News : 15 October