Homeन्यूजप. बंगाल ट्रेन हादसाः मरने वालों को 10 लाख और गंभीर रूप...

प. बंगाल ट्रेन हादसाः मरने वालों को 10 लाख और गंभीर रूप से घायलों को ढाई लाख मुआवजे का ऐलान

और पढ़ें

Manish Kumar
Manish Kumarhttps://chauthakhambha.com/
मनीष आधुनिक पत्रकारिता के इस डिजिटल माध्यम को अच्छी तरह समझते हैं। इसके पीछे उनका करीब 16 वर्ष का अनुभव ही वजह है। वे दैनिक भास्कर, नईदुनिया जैसे संस्थानों की वेबसाइट में काफ़ी समय तक अपनी सेवाएं दे चुके हैं। देशगांव डॉट कॉम और न्यूज निब (शॉर्ट न्यूज ऐप) की मुख्य टीम का हिस्सा रहे। मनीष फैक्ट चैकिंग में निपुण हैं। वे गूगल न्यूज इनिशिएटिव व डाटालीड्स के संयुक्त कार्यक्रम फैक्टशाला के सर्टिफाइट फैक्ट चेकर व ट्रेनर हैं। भोपाल के माखनलाल पत्रकारिता विश्वविद्यालय से पढ़ाई कर चुके मनीष मानते हैं कि गांव और शहर की खबरों को जोड़ने के लिए मीडिया में माध्यमों की लगातार ज़रूरत है।

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में सोमवार को तकरीबन 9 बजे खड़ी कंचनजंगा एक्सप्रेस (13174) को एक मालगाड़ी ने पीछे से टक्कर मारी जिससे यात्री ट्रेन के तीन डिब्बे क्षतिग्रस्त हो गए।

इस ट्रेन हादसे में ताजा जानकारी मिलने तक दोनों ट्रेनों के लोको पायलट और मालगाड़ी के पायलट समेत 15 लोगों की मौत हो गई जबकि 60 लोगों के घायल होने की जानकारी है।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने घोषणा की है कि मृतक के परिजनों को 10 लाख, गंभीर रूप से घायलों को ढाई लाख और मामूली घायलों को 50 हजार रुपये बतौर मुआवजा दिया जाएगा।

compesation railway

जानकारी के मुताबिक, अगरतला से पश्चिम बंगाल के सियालदह जा रही कंचनजंगा एक्सप्रेस सिलीगुड़ी के रंगापानी स्टेशन के पास रुइधासा में सिग्नल नहीं होने की वजह से रूकी हुई थी और इसी दौरान पीछे से आ रही मालगाड़ी ने टक्कर मार दी।

हादसे को लेकर आशंका जताई गई है कि मालगाड़ी के पायलट ने सिग्नल को अनदेखा करते हुए उसी ट्रैक पर गाड़ी दौड़ाई जिस पर कंचनजंगा एक्सप्रेस खड़ी थी।

ये टक्कर इतनी जोरदार थी कि मालगाड़ी के इंजन पर यात्री ट्रेन का एक डिब्बा हवा में लटक नजर आया और दो अन्य डिब्बे भी पटरी से उतर गए।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने X पर पोस्ट कर कहा है कि नॉर्थ-ईस्ट फ्रंटीयर (NFR) जोन में हादसा दुखद है। रेस्क्यू ऑपरेशन युद्ध स्तर पर जारी है। रेलवे, NDRF और SDRF मिलकर काम कर रहे हैं। घायलों को अस्पताल पहुंचाया जा रहा है वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं।

Image

वहीं, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि दार्जिलिंग के फांसीदेवा इलाके में एक रेल दुर्घटना के बारे में जानकर बहुत दुःख हुआ। राहत बचाव काम और लोगों को अस्पताल ले जाने के लिए डीएम, एसपी, डॉक्टर, एंबुलेंस और रेस्क्यू टीम घटनास्थल पर पहुंच गए हैं।

Image

रेलवे ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर –

रेलवे ने हादसे के बाद हेल्पलाइन नंबर 033-23508794 और 033-23833326 (सियालदह) और 03612731621, 03612731622 और 03612731623 (गुवाहाटी) जारी किए हैं, जिन पर लोग जानकारी ले सकते हैं।

Image

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और प्रधानमंत्री मोदी ने हादसे पर दुख जताया है।

Image

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरें

Breaking News : 16 October

Breaking News : 15 October