Homeन्यूजUPSC ने रद्द किया पूजा खेडकर का सेलेक्शन, अब नहीं रहीं IAS;...

UPSC ने रद्द किया पूजा खेडकर का सेलेक्शन, अब नहीं रहीं IAS; आगे नहीं दे पाएंगी कोई परीक्षा

और पढ़ें

Manish Kumar
Manish Kumarhttps://chauthakhambha.com/
मनीष आधुनिक पत्रकारिता के इस डिजिटल माध्यम को अच्छी तरह समझते हैं। इसके पीछे उनका करीब 16 वर्ष का अनुभव ही वजह है। वे दैनिक भास्कर, नईदुनिया जैसे संस्थानों की वेबसाइट में काफ़ी समय तक अपनी सेवाएं दे चुके हैं। देशगांव डॉट कॉम और न्यूज निब (शॉर्ट न्यूज ऐप) की मुख्य टीम का हिस्सा रहे। मनीष फैक्ट चैकिंग में निपुण हैं। वे गूगल न्यूज इनिशिएटिव व डाटालीड्स के संयुक्त कार्यक्रम फैक्टशाला के सर्टिफाइट फैक्ट चेकर व ट्रेनर हैं। भोपाल के माखनलाल पत्रकारिता विश्वविद्यालय से पढ़ाई कर चुके मनीष मानते हैं कि गांव और शहर की खबरों को जोड़ने के लिए मीडिया में माध्यमों की लगातार ज़रूरत है।

UPSC Cancels Puja Khedkar Candidature: नई दिल्ली। विवादों में फंसी ट्रेनी आईएएस अधिकारी पूजा खेडकर पर संघ लोक सेवा आयोग यानी UPSC ने बड़ी कार्रवाई की है।

UPSC ने सेलेक्शन के लिए पहचान बदलने और विकलांगता सर्टिफिकेट में गड़बड़ी की आरोपी ट्रेनी आईएएस अधिकारी पूजा खेडकर के सेलेक्शन को रद्द कर दिया है।

अब ट्रेनी आईएएस नहीं रहीं पूजा खेडकर पर UPSC ने आगे होने वाली आयोग की किसी भी परीक्षा में शामिल होने पर भी रोक लगा दी है।

UPSC Cancels Puja Khedkar Candidature: UPSC ने जांच के बाद की कार्रवाई –

जानकारी के मुताबिक, UPSC ने पूजा खेडकर पर यह कार्रवाई सभी दस्तावेजों की सावधानीपूर्वक जांच के बाद की है।

पूजा खेडकर को सीएसई-2022 नियमों के प्रावधानों के उल्लंघन में दोषी पाया गया है।

बता दें कि इससे पहले संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने संकेत दिए थे कि अगर पूजा खेडकर मामले में दोषी पाई जाती हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

UPSC Cancels Puja Khedkar Candidature: दर्ज करवाई थी FIR –

इससे पहले 2023 बैच की ट्रेनी IAS ऑफिसर पूजा खेडकर के खिलाफ UPSC ने पहचान बदलकर तय सीमा से ज्यादा बार सिविल सर्विसेस परीक्षा देने के मामले में FIR दर्ज कराई थी।

UPSC ने पूजा खेडकर को नोटिस जारी कर सेलेक्शन कैंसिल करने को लेकर जवाब भी मांगा था।

पहचान छिपाकर तय सीमा से ज्यादा बार परीक्षा देने के मामले में UPSC ने कहा था कि पूजा के खिलाफ जांच में पाया गया कि उन्होंने अपना नाम, माता-पिता का नाम, सिग्नेचर, फोटो, ईमेल ID, मोबाइल नंबर और एड्रेस बदलकर UPSC की परीक्षा दी।

UPSC Cancels Puja Khedkar Candidature: विवाद के बाद वाशिम हुआ था ट्रांसफर –

पूजा पर ट्रेनिंग के दौरान पद का गलत इस्तेमाल करने और खराब आचरण करने का आरोप लगा था।

सबसे पहले पुणे के डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर सुहास दिवासे ने पूजा के खिलाफ शिकायत की थी, जिसके बाद उनका ट्रांसफर वाशिम कर दिया गया था।

Trainee IAS Puja Khedkar Candidature: OBC और विकलांगता कोटे के दुरुपयोग का भी लगा आरोप –

इसके बाद ही पूजा खेडकर पर पहचान छिपाने और OBC, विकलांगता कोटे के दुरुपयोग करने का आरोप लगा।

16 जुलाई को पूजा की ट्रेनिंग रोक दी गई और उन्हें मसूरी स्थित लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी (LBSNAA) वापस बुला लिया गया।

यह भी पढ़ें – Kerala Wayanad Landslide: 11 तस्वीरों में देखें तबाही का खौफनाक मंजर

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरें

Breaking News : 16 October

Breaking News : 15 October