Loksabha Elections 2024: जनता के सामने नतमस्तक ये राजे रजवाड़े

More articles

नई दिल्ली/भोपाल। देश में आजादी के बाद राजशाही तो नहीं रही, लेकिन राजघरानों का दबदबा सामाजिक तौर के साथ-साथ राजनीतिक तौर पर भी कायम है। लोकसभा चुनाव 2024 में ही उत्तर से लेकर दक्षिण तक, पूरब से लेकर पश्चिम तक बीजेपी और कांग्रेस के टिकट पर राजे रजवाड़ों के वारिस चुनाव में ताल ठोक रहे हैं।

राजघरानों के वारिसों को टिकट देने में बीजेपी ने कांग्रेस को पीछे छोड़ दिया है। आइए आपको दिखाते हैं कहां-कहां से शाही परिवार के लोगों की साख दांव पर लगी है।

ग्वालियर के महाराजा ज्योतिरादित्य सिंधिया पहले से ही बीजेपी में राज्यसभा सांसद और केंद्र में मंत्री हैं। वे पहली बार बीजेपी के टिकट पर गुना लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। बीजेपी ने शहडोल राजघराने की हिमाद्रि सिंह को शहडोल सीट से फिर टिकट दिया है। उधर कांग्रेस ने राजगढ़ से राजा दिग्विजसिंह को मैदान में उतारा है।

कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ के सारंगढ राजघराने के गिरीविलास पैलेस पर भरोसा जताते हुए रायगढ़ लोकसभा सीट से डॉ. मेनका देवी को उम्मीदवार बनाया है। उधर बीजेपी ने मैसूर से अपने सीटिंग सांसद प्रताप सिम्हा का टिकट काटकर मैसूर शाही परिवार के वंशज यदुवीर कृष्णदत्त चामराजा वाडियार को मैदान में उतारा।

वहीं त्रिपुरा पूर्व लोकसभा सीट से कृति सिंह देव वर्मा को मैदान में उतारा है। वे त्रिपुरा के आखिरी राजा किरीट विक्रम किशोर माणिक्य देव वर्मा की बेटी हैं। ओडिशा में बीजेपी ने मालविका केशरी देव को मैदान में उतारा है। मालविका बीजेडी के पूर्व सांसद अरका केशरी देव की पत्नी और कालाहांडी के शाही परिवार की सदस्य हैं।

राजघरानों के उम्मीदवारों की फेहरिस्त में राजस्थान के राजसमंद से बीजेपी ने महिमा कुमारी विश्वराज सिंह मेवाड़ को मैदान में उतारा है। महिमा कुमार मेवाड़ के शाही परिवार के सदस्य विश्वराज सिंह की पत्नी हैं। उत्तराखंड के टिहरी राजघराने की महारानी लक्ष्मी शाह भी लोकसभा चुनाव मैदान में हैं।

ओडिशा में बीजेपी ने बोलांगीर से मौजूदा सांसद संगीता कुमारी सिंह देव को इस बार भी टिकट दिया है, जो पटनागढ़-बोलंगीर शाही परिवार की सदस्य हैं। झालावाड़-बारां से तीन बार सांसद और बीजेपी नेता दुष्यंत सिंह एक बार फिर बीजेपी से मैदान में हैं। सिंह धौलपुर शाही परिवार के सदस्य हैं।

पटियाला से परनीत कौर को टिकट मिला है जो पटियाला शाही परिवार और राजा कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी हैं। ये थे वो शाही प्रमुख चेहरे जो लोकसभा में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इनके अलावा भी कई सीटों पर शाही परिवार के लोग 18वीं लोकसभा के लिए राजनीति के अखाड़े में दांव लगा रहे हैं। ये अलग बात है कि इनमें से कितनों को जनता जनार्दन लोकसभा में भेजती है।

राजनीति में राजघरानों की धमक, चुनाव मैदान में ये शाही प्रत्याशी; देखिए ये खास रिपोर्ट…

लोकसभा चुनाव लड़ रहे राज घरानों के वारिस

  1. ज्योतिरादित्य सिंधिया
    गुना- बीजेपी प्रत्याशी
  2. हिमाद्रि सिंह
    शहडोल- बीजेपी प्रत्याशी
  3. दिग्विजय सिंह
    राजगढ़- कांग्रेस प्रत्याशी
  4. डॉ. मेनका देवी
    रायगढ़-कांग्रेस प्रत्याशी
  5. यदुवीर कृष्णदत्त चामराजा वाडियार
    मैसूर-बीजेपी प्रत्याशी
  6. कृति सिंह देव वर्मा
    त्रिपुरा- बीजेपी प्रत्याशी
  7. मालविका केशरी देव
    ओडिशा-बीजेपी प्रत्याशी
  8. महिमा कुमारी विश्वराज सिंह मेवाड़
    राजसमुंद-बीजेपी प्रत्याशी
  9. महारानी लक्ष्मी शाह
    टिहरी-बीजेपी प्रत्याशी
  10. संगीता कुमारी सिंह देव
    बोलांगीर-बीजेपी प्रत्याशी
  11. दुष्यंत सिंह
    झालावाड़-बारां- बीजेपी प्रत्याशी
  12. परनीत कौर
    पटियाला- बीजेपी प्रत्याशी
- Advertisement -spot_img

Latest