13 राज्यों और UT की 88 सीटों पर 68.49% वोटिंग, 2019 में यहां हुआ था 70.05% मतदान

More articles

Manish Kumar
Manish Kumarhttp://#
मनीष, आधुनिक पत्रकारिता के इस डिजिटल माध्यम को अच्छी तरह समझते हैं। इसके पीछे उनका करीब 16 वर्ष का अनुभव ही वजह है। वे दैनिक भास्कर, नईदुनिया जैसे संस्थानों की वेबसाइट में काफ़ी समय तक अपनी सेवाएं दे चुके हैं। देशगांव डॉट कॉम और न्यूज निब (शॉर्ट न्यूज ऐप) की मुख्य टीम का हिस्सा रहे। मनीष फैक्ट चैकिंग में निपुण हैं। वे गूगल न्यूज इनिशिएटिव व डाटालीड्स के संयुक्त कार्यक्रम फैक्टशाला के सर्टिफाइट फैक्ट चेकर व ट्रेनर हैं। भोपाल के माखनलाल पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पढ़ाई कर चुके मनीष मानते हैं कि गांव और शहर की खबरों को जोड़ने के लिए मीडिया में माध्यमों की लगातार ज़रूरत है।

नई दिल्ली। 18वीं लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण (Lok Sabha Election 2024 Second Phase Voting) में शुक्रवार, 26 अप्रैल को 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीटों पर 68.49% वोटिंग हुई।

त्रिपुरा में (Second Phase Voting) सबसे ज्यादा तकरीबन 79.66% तो उत्तर प्रदेश मे सबसे कम 54.85% के आसपास मतदान हुआ। वहीं, महाराष्ट्र में 59.63% और बिहार में 57.81% वोटिंग हुई। 2019 के आम चुनावों में इन सीटों पर 70.05% मतदान हुआ था।

दूसरे चरण (Lok Sabha Election 2024 Second Phase Voting) के मतदान के साथ ही 11 राज्यों जिनमें राजस्थान, तमिलनाडु, केरल, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा व उत्तराखंड शामिल हैं, के अलावा तीन केंद्र शासित प्रदेश अंडमान निकोबार, लक्षद्वीप और पुडुचेरी में लोकसभा की सभी सीटों पर मतदान (Lok Sabha Election 2024 Second Phase Voting) पूरा हो गया।

इससे पहले 19 अप्रैल को पहले चरण में 102 सीटों पर मतदान हुआ था। 26 अप्रैल को दूसरे चरण (Lok Sabha Election 2024 Second Phase Voting) के मतदान के बाद पांच चरणों में होने वाले मतदान 1 जून को खत्म होगा और 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे आएंगे जिससे साफ होगा कि कौन सरकार बना रहा है।

दूसरे चरण के मतदान के दौरान की प्रमुख घटनाएं –

  • मतदान के दौरान मणिपुर के उखरुल का एक वीडियो कथित तौर पर सामने आया था, जिसमें कुछ संदिग्ध एक बूथ के अंदर घुसते नजर आए थे जिसके बाद कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने आरोप लगाया कि लोकतंत्र को हाईजैक किया गया।
  • छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले में बूथ पर ड्यूटी के दौरान मध्य प्रदेश निवासी एक पुलिसकर्मी ने खुद को गोली मार ली।
  • तृणमूल कांग्रेस ने केंद्रीय सुरक्षाबलों पर आरोप लगाते हुए कहा कि बंगाल की दो लोकसभा सीटों बालूरघाट और रायगंज में सुरक्षाबलों ने महिलाओं को मतदान करने से रोका।
  • पश्चिम बंगाल के बालूरघाट में ही बंगाल भाजपा अध्यक्ष सुकांत मजूमदार और तृणमूल कार्यकर्ताओं के बीच झड़प की भी खबर सामने आई।

2019 चुनाव में दूसरे चरण में एनडीए को 58 तो कांग्रेस को मिली थीं 21 सीटें –

लोकसभा चुनाव 2019 में दूसरे चरण (Lok Sabha Election 2019 Second Phase Voting) में सबसे ज्यादा भाजपा को 50 और एनडीए के सहयोगी दलों ने 8 सीटें जीती थीं जबकि कांग्रेस ने 21 सीटों पर जीत दर्ज की थी और अन्य को 9 सीटें मिली थीं।

- Advertisement -spot_img

Latest