Homeन्यूजPM Modi ने किया नालंदा यूनिवर्सिटी के नए कैंपस का उद्घाटन, प्राचीन...

PM Modi ने किया नालंदा यूनिवर्सिटी के नए कैंपस का उद्घाटन, प्राचीन विश्वविद्यालय के खंडहर का दौरा भी किया

और पढ़ें

Manish Kumar
Manish Kumarhttps://chauthakhambha.com/
मनीष आधुनिक पत्रकारिता के इस डिजिटल माध्यम को अच्छी तरह समझते हैं। इसके पीछे उनका करीब 16 वर्ष का अनुभव ही वजह है। वे दैनिक भास्कर, नईदुनिया जैसे संस्थानों की वेबसाइट में काफ़ी समय तक अपनी सेवाएं दे चुके हैं। देशगांव डॉट कॉम और न्यूज निब (शॉर्ट न्यूज ऐप) की मुख्य टीम का हिस्सा रहे। मनीष फैक्ट चैकिंग में निपुण हैं। वे गूगल न्यूज इनिशिएटिव व डाटालीड्स के संयुक्त कार्यक्रम फैक्टशाला के सर्टिफाइट फैक्ट चेकर व ट्रेनर हैं। भोपाल के माखनलाल पत्रकारिता विश्वविद्यालय से पढ़ाई कर चुके मनीष मानते हैं कि गांव और शहर की खबरों को जोड़ने के लिए मीडिया में माध्यमों की लगातार ज़रूरत है।

नालंदा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार 19 जून को बिहार पहुंचे जहां उन्‍होंने नालंदा विश्वविद्यालय के नए कैंपस का उद्घाटन किया और इस कार्यक्रम में 17 देशों के राजदूत भी शामिल हुए।

नए कैंपस के उद्घाटन से पहले पीएम मोदी ने प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय के खंडहर का दौरा कर इसकी जानकारी ली।

बिहार के राजगीर में प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय के पास ही 1749 करोड़ रुपये की लागत से नया कैंपस बनाया गया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मुझे तीसरे कार्यकाल के लिए शपथ ग्रहण करने के बाद पहले 10 दिनों में ही नालंदा आने का मौका मिला है।

यह मेरा सौभाग्य तो है ही, मैं इसे भारत की विकास यात्रा के एक शुभ संकेत के रूप में देखता हूं। नालंदा केवल नाम नहीं, यह पहचान है।

नालंदा मंत्र, गौरव और गाथा है। आग की लपटों में पुस्तकें में भले जल जाए, लेकिन आग की लपटें ज्ञान को नहीं मिटा सकती।

प्राचीन अवशेषों के समीप नालंदा का नया कैंपस विश्व को भारत के सामर्थ्य का परिचय देगा। नालंदा भारत के अतीत का पुनर्जागरण नहीं है। इसमें एशिया के कितने ही देशों की विरासत जुड़ी हुई है।

प्राचीन नालंदा में बच्चों का एडमिशन बच्चों के देश को देखकर नहीं होता था। नालंदा के नए कैंपस में उसी परंपरा को आधुनिक रूप में मजबूती देखनी है।

मुझे देखकर खुशी है कि दुनिया के कई देशों के स्टूडेंट्स आने लगे हैं। 20 देशों के छात्र यहां पढ़ाई कर रहे हैं। यह वसुधैव कुटुंबकम की भावना का सुंदर प्रतीक है।

आने वाले समय में नालंदा यूनिवर्सिटी फिर एक बार हमारे कल्चरल एक्सचेंज का नया सेंटर बनेगी। यह देश का ऐसा पहला कैंपस है, नेट जीरो एनर्जी, नेट जीरो एमिशन वाटर, नेट जीरो वेस्ट मॉडल पर काम करेगा।

जब शिक्षा का विकास होता है, तब अर्थव्यवस्था और संस्कृति का विकास होता है। आज भारत में योग की सैकड़ों सुविधाएं मौजूद हैं।

हमारे ऋषियों ने कितना गहन शोध इसके लिए किया होगा! लेकिन, किसी ने योग पर एकाधिकार नहीं बनाया। आज पूरा विश्व योग को अपना रहा है, योग दिवस एक वैश्विक उत्सव बन गया है।

कुछ दिन पहले साइंस हायर एजुकेशन इंपैक्‍ट रैंकिंग आई है। कुछ साल पहले तक इसमें भारत के सिर्फ 13 इंस्‍टीट्यूशन शामिल थे। अब इसमें भारत के 100 शिक्षा संस्थान शामिल है।

पिछले एक दशक में देश में हर सप्ताह एक यूनिवर्सिटी बनी है। हर दिन एक नई आईटीआई की स्थापना हुई है। भारत में हर दिन दो नए कॉलेज बने।

आज देश में 23 आईआईटी है। दस साल पहले देश में 13 एम्स थे, आज यह 21 हो गई। 10 साल में मेडिकल कॉलेज की संख्या भी दोगुना हो गई।

आज भारत के एजुकेशन सेक्टर में रिफॉर्म हो रहे हैं। इसी साल अबू धाबी में आईआईटी दिल्‍ली का कैंपस खुला है। तंजानिया में आईआईटी मद्रास का कैंपस शुरू हो चुका है।

विदेश मंत्रालय के अनुसार मौजूदा नालंदा विश्वविद्यालय को सरकार वैसा ही वैभव दिलाना चाहती है, जैसा 800 साल पहले था।

सरकार विश्वविद्यालय को शिक्षा का नया केंद्र बनाना चाहती है। नालंदा विश्‍वविद्यालय की स्‍थापना साल 2010 में की गई थी, जिसके लिए सरकार ने बाकायदा कानून भी बनाया था।

हालांकि तब से अब तक यह अस्थाई भवन में ही चल रहा था। बताया जा रहा है कि विश्वविद्यालय की लाइब्रेरी में करीब 8 लाख किताबें रहेंगी।

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरें

Breaking News : 16 October

Breaking News : 15 October