Homeन्यूजMP में मोहन मंत्रिमंडल का दूसरा विस्तार, कांग्रेस छोड़ भाजपा में आए...

MP में मोहन मंत्रिमंडल का दूसरा विस्तार, कांग्रेस छोड़ भाजपा में आए रामनिवास रावत ने ली मंत्री पद की शपथ

और पढ़ें

Manish Kumar
Manish Kumarhttps://chauthakhambha.com/
मनीष आधुनिक पत्रकारिता के इस डिजिटल माध्यम को अच्छी तरह समझते हैं। इसके पीछे उनका करीब 16 वर्ष का अनुभव ही वजह है। वे दैनिक भास्कर, नईदुनिया जैसे संस्थानों की वेबसाइट में काफ़ी समय तक अपनी सेवाएं दे चुके हैं। देशगांव डॉट कॉम और न्यूज निब (शॉर्ट न्यूज ऐप) की मुख्य टीम का हिस्सा रहे। मनीष फैक्ट चैकिंग में निपुण हैं। वे गूगल न्यूज इनिशिएटिव व डाटालीड्स के संयुक्त कार्यक्रम फैक्टशाला के सर्टिफाइट फैक्ट चेकर व ट्रेनर हैं। भोपाल के माखनलाल पत्रकारिता विश्वविद्यालय से पढ़ाई कर चुके मनीष मानते हैं कि गांव और शहर की खबरों को जोड़ने के लिए मीडिया में माध्यमों की लगातार ज़रूरत है।

MP Cabinet Expansion: भोपाल। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने 8 जुलाई सोमवार को अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया और सुबह नौ बजे राजभवन में रामनिवास रावत ने मंत्री पद की शपथ ली।

रावत को सुबह करीब 9.05 बजे बतौर कैबिनेट मंत्री शपथ लेनी थी, लेकिन उन्होंने राज्यमंत्री पद की शपथ ले ली।

इस गलती के पता चलने के बाद उनको करीब 9.20 बजे कैबिनेट मंत्री की शपथ दिलवाई गई। समारोह में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव समेत कई मंत्री भी मौजूद रहे।

मोहन मंत्रिमंडल में अब कुल मंत्रियों की संख्या 31 हो गई है। मंत्रिमंडल में अधिकतम 34 मंत्री हो सकते हैं। ऐसे में 3 पद अभी खाली हैं।

लोकसभा चुनाव के पहले 30 अप्रैल को कांग्रेस छोड़कर रामनिवास रावत भाजपा में आए थे जो कांग्रेस के टिकट पर श्योपुर जिले की विजयपुर सीट से छठवीं बार विधायक चुने गए थे।

रामनिवास रावत मध्य प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष भी रहे हैं और उनके भाजपा में आने से ग्वालियर-चंबल में पार्टी को मजबूती मिली।

यही वजह है कि प्रदेश से लेकर केंद्रीय नेतृत्व तक रामनिवास रावत के नाम पर पहले ही स्वीकृति दे चुका था। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने रविवार शाम राजभवन में राज्यपाल मंगुभाई पटेल से सौजन्य भेंट कर मंत्रिमंडल विस्तार (MP Cabinet Expansion) की जानकारी दी थी।

विधायक पद से देंगे इस्तीफा –

मंत्री पद की शपथ लेने के पहले राम निवास रावत सोमवार को विधानसभा की सदस्यता से त्याग पत्र देंगे जिसके बाद उनकी विधानसभा सीट विजयपुर पर दोबारा चुनाव होगा।

विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने दो दिन पहले उनकी और निर्मंला सप्रे की सदस्यता समाप्त करने के लिए विधानसभा अध्यक्ष के समक्ष याचिका प्रस्तुत की थी।

इसके अलावा दो और विधायकों को मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने की अटकलें थीं जिनमें कांग्रेस से भाजपा में आए और अमरवाड़ा विधानसभा सीट से विधायक पद छोड़कर उपचुनाव लड़ रहे कमलेश शाह और बीना से विधायक निर्मला सप्रे शामिल हैं।

कांग्रेस से भाजपा में गए तीन विधायकों में कमलेश शाह के बाद सदन की सदस्यता से त्याग पत्र देने वाले वह दूसरे नेता हैं। रावत और सप्रे यह तर्क देते रहे हैं कि उन्होंने भाजपा की सदस्यता ही नहीं ली है, इसलिए इस्तीफा नहीं देंगे।

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरें

Breaking News : 16 October

Breaking News : 15 October