Homeन्यूजCSR Times Award 2024: स्वच्छ्ता की अलख जगाने में जुटी PSI-INDIA सम्मानित

CSR Times Award 2024: स्वच्छ्ता की अलख जगाने में जुटी PSI-INDIA सम्मानित

और पढ़ें

CSR Times Award To PSI-INDIA: लखनऊ। यूपी की राजधानी लखनऊ में स्वच्छ्ता की अलख जगाने में जुटी पॉपुलेशन सर्विसेज इंटरनेशनल-इंडिया (पीएसआई-इंडिया) संस्था को 11वें राष्ट्रीय सीएसआर (कारपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी) शिखर सम्मेलन में ख्यातिप्राप्त सीएसआर टाइम्स अवार्ड-2024 से सम्मानित किया गया।

गोवा के मुख्यमंत्री डॉ. प्रमोद सावंत, राज्यसभा सदस्य सदानंद तनावडे व अन्य गणमान्य लोगों की उपस्थिति में राजभवन गोवा में आयोजित समारोह में संस्था की तरफ से एक्जेक्युटिव डायरेक्टर मुकेश कुमार शर्मा ने इस गौरवपूर्ण सम्मान को ग्रहण किया।

इस अवसर पर शर्मा ने कहा कि लोगों को स्वस्थ बनाना है तो पहले वहां स्वच्छ्ता की मुहिम चलानी जरूरी है। इसी के तहत ‘स्वच्छ बनेगा तभी तो स्वस्थ बनेगा लखनऊ’ सोच के साथ यह ‘स्वच्छ उदय’ अभियान चलाया जा रहा है।

एचसीएल फाउंडेशन की मदद से लखनऊ के 16 वार्डों में चलायी जा रही इस अनूठी परियोजना ‘स्वच्छ उदय’ को नगर निगम लखनऊ का पूरा सहयोग प्राप्त है।

CSR Times Award To PSI-INDIA

यह भी पढ़ें – UP से लेकर MP तक सियासत हाई, BJP के मुख्यमंत्रियों के बयानों पर मचा बवाल

CSR Times Award To PSI-INDIA: पीएसआई-इंडिया के पर्यावरण प्रबन्धन, वन, नदी व जल संरक्षण, जलवायु कार्रवाई और स्वस्थ भारत-विकसित भारत की दिशा में किये जा रहे सराहनीय प्रयासों के तहत संस्था को इस सम्मान से नवाजा गया है।

बता दें कि पीएसआई इंडिया लखनऊ नगर निगम के सहयोग से मोहल्ला स्वच्छता समितियों का गठन कर मोहल्लों में साफ़-सफाई, पानी के रखरखाव, स्वच्छ पेयजल, सबमर्सिबल वाटर स्टैंड पोस्ट की सुरक्षा, कूड़े का व्यवस्थित तरीके से निवारण और डोर टू डोर आने वाली कूड़ा गाड़ी की सेवाओं के उपयोग, सेप्टिक टैंकर सेवाओं के उपयोग के प्रति जागरूकता में जुटी है।

इसके अलावा बच्चों को हाथों की स्वच्छ्ता के लिए हैण्डवाश के सही तरीके सिखाये जा रहे हैं ताकि उनमें शुरुआत से ही इसके प्रति व्यवहार परिवर्तन आ सके।

यह भी पढ़ें – राहुल गांधी ने Video कॉल पर बहन प्रियंका से क्यों की कश्मीरी छात्राओं की शिकायत

CSR Times Award To PSI-INDIA: दूषित हाथों से खाना खाने, आंख-नाक छूने से कई संक्रामक बीमारियाँ बच्चों को घेर लेती हैं और कुपोषित बनाती हैं।

इसी उद्देश्य से बच्चों को शौच के बाद और खाना खाने से पहले हाथों को अच्छी तरह से धुलने के तरीके सिखाये जा रहे हैं ताकि वह स्वस्थ बन सकें और उनकी शिक्षा प्रभावित न हो सके।

महिला आरोग्य समितियों को भी सक्रिय कर इस मुहिम में मदद ली जा रही है।

वार्ड के पार्षद भी इस मुहिम को सराह रहे हैं और अपने वार्ड को स्वच्छ व स्वस्थ बनाने में पूरी ताकत के साथ जुटे हैं।

यह भी पढ़ें – चिकन फ्राई ने ली साइंटिस्ट डॉ. संदीप मिश्रा की जान, ब्रेस्ट कैंसर की दवा पर कर रहे थे काम

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरें

Breaking News : 16 October

Breaking News : 15 October