RBI ने Kotak Mahindra Bank पर लगाई ये पाबंदियां, जानिए ग्राहकों पर क्या होगा असर?

More articles

Manish Kumar
Manish Kumarhttp://#
मनीष, आधुनिक पत्रकारिता के इस डिजिटल माध्यम को अच्छी तरह समझते हैं। इसके पीछे उनका करीब 16 वर्ष का अनुभव ही वजह है। वे दैनिक भास्कर, नईदुनिया जैसे संस्थानों की वेबसाइट में काफ़ी समय तक अपनी सेवाएं दे चुके हैं। देशगांव डॉट कॉम और न्यूज निब (शॉर्ट न्यूज ऐप) की मुख्य टीम का हिस्सा रहे। मनीष फैक्ट चैकिंग में निपुण हैं। वे गूगल न्यूज इनिशिएटिव व डाटालीड्स के संयुक्त कार्यक्रम फैक्टशाला के सर्टिफाइट फैक्ट चेकर व ट्रेनर हैं। भोपाल के माखनलाल पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पढ़ाई कर चुके मनीष मानते हैं कि गांव और शहर की खबरों को जोड़ने के लिए मीडिया में माध्यमों की लगातार ज़रूरत है।

नई दिल्ली। RBI action on Kotak Mahindra Bank : भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से कहा गया है कि एक मज़बूत IT इंफ्रास्टचर न होने के चलते कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindr Bank) के डिजि़टल बैंकिंग (Digital Banking) चैनल को बार-बार रुकावटों का सामना करना पड़ा है और इससे ग्राहकों को असुविधा हुई है।

RBI की ओर से की गई आईटी इंफ्रा जांच में कोटक महिंद्रा बैंक में कई महत्वपूर्ण कमियां और नियमों के उल्लंघन की बात सामने आई जिसके बाद केंद्री. बैंक ने एक्शन लेते हुए बैंक पर कई पाबंदियां लगा दी हैं।

बता दें कि भारतीय रिज़र्व बैंक (Reserve Bank of India) इन दिनों लगातार बैंकों द्वारा किए जा रहे नियमों के उल्लंघन को लेकर ताबड़तोड़ एक्शन मोड में है और इसके तहत ही कुछ माह पहले पेटीएम पेमेट्स बैंक (Paytm Payments Bank) पर सख्ती की थी।

RBI ने कोटक महिंद्रा बैंक के नए ऑनलाइन कस्टमर बनाने पर लगाई पाबंदी –

भारतीय रिजर्व बैंक ने कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) को ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग के जरिये नए कस्टमर को जोड़ने (Digital Customer Onboarding) पर रोक लगा दी है। इसके साथ ही बैंक द्वारा अपने कस्टमर को ऑनलाइन नए क्रेडिट कार्ड (Apply Credit Cards Online) जारी करने पर भी रोक लगाई है।

रिजर्व बैंक द्वारा कोटक महिंद्रा बैंक पर कई तरह की पाबंदियां लगाने की वजह से यदि इस बैंक में आपका अकाउंट है या आप कोटक महिंद्रा बैंक के क्रेडिट कार्ड (Kotak Mahindra Bank Credit Cards) का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको कुछ परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

आइए जानते हैं कि आखिर आरबीआई ने कोटक बैंक (Kotak Bank RBI) पर ये पाबंदियां क्यों लगाई हैं? इस पर बैंक का क्या कहना है? बैंक में ग्राहकों पर आरबीआई के इस फैसले का क्या असर होने वाला है?

Kotak Bank के खिलाफ RBI ने इस वजह से लिया एक्शन –

आरबीआई (RBI on Kotak Mahindra Bank) का यह सख्त फैसला कोटक महिंद्रा बैंक पर लगातार दो साल (2022 और 2023) तक निगरानी करने के बाद आया है जिसमें की गई आईटी जांच में कई महत्वपूर्ण कमियां और नियमों के उल्लंघन की बात सामने आई।

कोटक महिंद्रा बैंक (RBI Action Against Kotak Mahindra Bank) इन कमियों और नियमों के उल्लंघन का समय रहते सही तरीके से समाधान करने में लगातार विफल रहा।

आरबीआई द्वारा जारी किए गए बयान में बताया गया है कि जांच के दौरान आईटी इन्वेंट्री मैनेजमेंट के अलावा पैच एंड चेंज मैनेजमेंट, यूजर एक्‍सेस मैनेजमेंट, वेंडर रिस्क मैनेजमेंट, डेटा सिक्योरिटी एंड डेटा लीकेज प्रिवेंशन, स्ट्रैटजी, बिजनेस कंटिन्यूटी सहित डिजास्टर रिकवरी मैनेजमेंट एंड ड्रिल जैसी कई गंभीर कमियां और नियमों का अनुपालन नहीं करना देखा गया था।

इसके साथ ही एक मजबूत आईटी इंफ्रास्टचर न होने की वजह से कोटक महिंद्रा बैंक के डिजिटल बैंकिंग चैनल को बार-बार रुकावटों का सामना करना पड़ा है जिससे ग्राहकों को असुविधा हुई।

RBI के एक्शन के बाद बैंक ने कही ये बात –

RBI की कड़ी कार्रवाई के बाद कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank RBI) का बयान सामने आया है जिसमें कहा गया है कि वह नई टेक्नोलॉजी के जरिये अपने आईटी सिस्टम को मजबूती प्रदान कर रहा है। साथ ही वह बाकी मुद्दों को जल्द से जल्द निपटाने के लिए आरबीआई के साथ मिलकर काम कर रहा है।

ग्राहकों पर होगा यह असर –

अब बैंक के ग्राहकों के दिमाग में सवाल उठ रहे हैं कि ऐसे में उनके अकाउंट का या क्रेडिट कार्ड्स का क्या होगा? दरअसल, RBI ने अपने आदेश में यह भी कहा है कि कोटक महिंद्रा बैंक अपने क्रेडिट कार्ड (Kotak Credit Card) इस्तेमाल करने वाले कस्टमर सहित मौजूदा कस्टमर को बैंकिंग सर्विस प्रोवाइड करना जारी रखेगा।

कोटक महिंद्रा बैंक ने भी अपने बयान में मौजूदा ग्राहकों को यह आश्वासन दिया है कि उसकी बैंक से जुड़ी सभी सेवाएं बिना किसी रुकावट के जारी रहेंगी और नए ग्राहकों को ब्रांच के जरिये जोड़ा जा सकता है।

- Advertisement -spot_img

Latest