Homeलाइफस्टाइलPM Modi Oath: इस नक्षत्र में प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे मोदी,...

PM Modi Oath: इस नक्षत्र में प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे मोदी, जानें 9 अंक का महत्व

और पढ़ें

Nisha Rai
Nisha Rai
निशा राय, पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हैं। इन्होंने दैनिक भास्कर डिजिटल (M.P.), लाइव हिंदुस्तान डिजिटल (दिल्ली), गृहशोभा-सरिता-मनोहर कहानियां डिजिटल (दिल्ली), बंसल न्यूज (M.P.) जैसे संस्थानों में काम किया है। माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय (भोपाल) से पढ़ाई कर चुकीं निशा की एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल बीट पर अच्छी पकड़ है। इन्होंने सोशल मीडिया (ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम) पर भी काफी काम किया है। इनके पास ब्रांड प्रमोशन और टीम मैनेजमेंट का काफी अच्छा अनुभव है।

PM Modi Oath Nakshatra: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस (NDA) की संसदीय दल का नेता चुन लिया गया है। 9 जून रविवार को शाम 6 बजे वो प्रधानमंत्री पद की शपथ लेगें।

पहले ये शपथ कार्यक्रम 8 जून को होना था। लेकिन फिर इसकी तारीख बदलकर 9 जून की गई। आइए जानते हैं क्या है इस तारीख का महत्व और इस दिन कौन से शुभ संयोग बन रहे हैं।

9 जून को है पुनर्वसु नक्षत्र
9 जून 2024 को ज्येष्ठ महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि और दिन रविवार है, इस दिन पुष्य योग और पुनर्वसु नक्षत्र बन रहा है।

पुनर्वसु नक्षत्र ही क्यों?
पीएम मोदी प्रभु श्री राम के भक्त हैं। उनका जन्म भी नवमी तिथि को पुनर्वसु नक्षत्र में हुआ था। इस नक्षत्र में कोई भी काम करना बेहद शुभ माना जाता है, पुनर्वसु नक्षत्र में किए गए काम में सफलता और प्रसिद्धी मिलती है। इसलिए इस दिन प्रधानमंत्री पद की शपथ लेना अच्छा माना जा रहा है।

इसके अलावा पुनर्वसु नक्षत्र एक गतिशील नक्षत्र है, जिसका स्वामी अदिति है। साथ ही वृद्धि योग और गर करण राजकाज के कामों के लिए शुभ माना जाता है। इस दिन शपथ ग्रहण लेने से मान-प्रतिष्ठा बढ़ेगी।

रविवार के दिन का महत्व
9 जून को रविवार है, रविवार के दिन के स्वामी नौ ग्रहों के राजा सूर्य है, जो खुद सत्ता और नेतृत्व का प्रतीक है। ऐसे में देश की सत्ता को संभालने के लिए यह दिन सबसे उपयुक्त है।

श्रेष्ठ महीना ज्येष्ठ
हिंदू पंचाग के 12 महीनों में ज्येष्ठ माह को श्रेष्ठ माना जाता है और इसकी शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि अधिकांश शुभ कार्यों के लिए उपयुक्त मानी जाती है।

9 अंक का महत्व
अंक ज्योतिष के अनुसार 9 अंक साहस, शक्ति और ऊर्जा के कारक, ग्रहों के सेनापति मंगल का प्रतिनिधित्व करता है।

ऐसे में जब सूर्य और मंगल दोनों को मिलाकर नई सरकार का काम शुरू किया जाएगा तो निश्चित रुप से सफलता मिलेगी और भारत का डंका पूरी दुनिया में बजेगा।

PM Modi oath

9 अंक का नरेंद्र मोदी से संबंध
9 अंक का स्वामी मंगल ग्रह है, नरेंद्र मोदी की कुंडली भी वृश्चिक लग्न की है, जिसका स्वामी भी मंगल है, वहीं इस साल, हिंदू नववर्ष के राजा भी मंगल ग्रह हैं।

9 जून को है महाराणा प्रताप जयंती
ये तारीख इसलिए भी विशेष है क्योंकि इस दिन महाराणा प्रताप जयंती है और इसी दिन मध्य प्रदेश में महाराजा छत्रसाल जयंती भी मनाई जाती है। साथ ही, 9 जून को सर्वार्थ सिद्ध योग और रवि योग का विशेष संयोग भी बन रहा है।

अब देखना है कि ये सारे शुभ संयोग नई सरकार के लिए कितने फायदेमंद साबित होते हैं।

ये भी पढ़ें-

NDA संसदीय दल का नेता चुने के बाद नरेंद्र मोदी बोले- मेरे लिए यह जन्म सिर्फ और सिर्फ वन लाइफ वन मिशन

‘थप्पड़ कांड’ पर बॉलीवुड की चुप्पी से भड़कीं कंगना रनौत, जमकर सुनाई खरी-खोटी

- Advertisement -spot_img

ताजा खबरें

Breaking News : 16 October

Breaking News : 15 October